CRPF ALLOWANCES CRPF HC MIN SALARY

दोस्तों CRPF में कितने प्रकार के Allowances मिलते हैं। इसी के संबंध में इस ब्लॉग को लिखा गया है। बहुत से लोगों का यह प्रश्न था कि CRPF ALLOWANCES जोड़ने के बाद CRPF HC MIN SALARY कितनी बन जाती है।  दोस्तों CRPF में काफी तरह के Allowances मिलते हैं जिनका विवरण निम्न प्रकार है –

  1. Dearness Allowance (DA)
  2. Ration Money
  3. Transport Allowance/Daily Allowance
  4. Risk Allowance
  5. Travelling Allowance
  6. Cobra Allowance
  7. Dress Allowance
  8. Child Education Allowance

Dearness Allowance

इसे हम हिंदी में मंहगाई भत्ता भी बोलते हैं। यह भत्ता केंद्र सरकार द्वारा समय समय पर बदलता रहता है। पहले वाली सरकार Dearness Allowance 107% देती थी लेकिन अभी की सरकार  मात्र 2% ही मंहगाई भत्ता दे रही है। मंहगाई भत्ता बेसिक सैलरी के हिसाब से मिलता है। अभी 2 प्रतिशत मंहगाई भत्ता मिलता है तो यह मंहगाई भत्ता बेसिक सैलरी का 2 प्रतिशत मिलता है। मान लो आप CRPF HC Ministerial के पद पर नियुक्त होकर आते हैं तो आपको बेसिक सैलरी 25500 रुपये मिलेगी अब इसका 2 प्रतेिशत 510 रुपये बनता है तो 510 रुपये आपका मंहगाई भत्ता मिलेगा। CRPF में जितने भी कार्मिक कार्य करते हैं सभी की बेसिक सैलरी अलग अलग होती है और मंहगाई भत्ता सभी की बेसिक सैलरी के अनुसार ही दिया जाता है।

Also read : CRPF HCM को ट्रेनिंग के समय कितनी सैलरी मिलती है ?

Ration Money

CRPF में खाना फ्री नहीं है इसमें खाने का पैसा देना होता है लेकिन आर्मी में खाना फ्री होता है। वर्तमान समय में राशन मनी 100 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मिलता है यानिकि प्रत्येक महीने का लगभग 3000 रुपये राशन मनी सरकार की तरफ से CRPF के कर्मचारियों को मिलता है। हमें राशनमनी इसलिये दिया जाता है कि हम मैस में जो खाना खाते हैं उसके बदले में रुपया देना होता है। प्रतिदिन खाने की कीमत लगभग 100 रुपये बैठती है  इसलिये प्रत्येक माह का लगभग 3000 रुपये राशन मनी मिलता है।

Also read : CRPF में मेरा पहला दिन

Transport Allowance

इसे हम हिंदी में यातायात भत्ता भी बोलते हैं इसे शॉर्टकट में TPT बोलते हैं। यह भत्ता केवल ग्रुप सेंटर में ही मिलता है। यह अलग अलग लोकेशन पर निर्भर करता है। वर्तमान में यह 3600 रुपये मिलता है। Transport Allowance लेने के लिये आपको प्रत्येक महीने के किसी एक दिन ड्यूटी पर उपस्थित रहना जरूरी होता है। यदि आप 1 महीने की छुट्टी ले लेते हैं और पूरा महीने घर पर रहते हैं तो उस महीने का आपको Transport Allowance नहीं मिलेगा। ट्रांसपोर्ट एलाउंस तभी मिलता है जब महीने के एक दिन भी आप ड्यूटी पर उपस्थित होंगे। इसलिये यदि आपने CRPF HCM Join किया है तो आपको इसके बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए।

Risk Allowance

यह Allowance तभी मिलता है जब आपकी पोस्टिंग किसी रिस्की जगह पर हो जाती है। वर्तमान में Risk Allowance 9200 रुपये मिलता है। यदि आपकी पोस्टिंग छत्तीसगढ़, झारखण्ड, महाराष्ट्र, श्रीनगर आदि जैसे रिस्की स्थानों पर हो जाती है तो वहां पर आपको Risk Allowance दिया जाता है। Risk Allowance सभी जगहों पर नहीं मिलता है। जरुरी नहीं है कि यदि आपकी पोस्टिंग श्रीनगर में हो जाती है तो वहां पर आपको Risk Allowance मिलने लगेगा। यह निर्भर करता है कि आपकी बटालियन रिस्की एरिया में है या नहीं। हो सकता है कि आपकी बटालियन किसी सॉफ्ट एरिया में तैनात हो । इसलिये रिस्क एलाउंस केवल उन्हीं जगह पर मिलता है जिनकी बटालियन किसी रिस्की एरिया में तैनात होती हैं।

Also read : CRPF HCM मेरिट लिस्ट 2015-16

Travelling Allowance/ Daily Allowance (TA/DA)

इसे हिंदी में यात्रा भत्ता कहते हैं। Travelling Allowance प्रत्येक शहर पर निर्भर करता है। आपकी पोस्टिंग किस शहर में है और वह शहर किस Class में आता है। इसके लिये सरकार द्वारा शहरों को विभिन्न Classes में विभाजित किया गया है एवं इन सभी शहरों का एक Rate Fix किया गया है। कितनी किलोमीटर की दूरी पर कितना रुपया खर्च होता है इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा एक Rate Chart बनाया जाता है। इसी Rate Chart के अनुसार कार्मिकों को TA/DA दिया जाता है। TA/DA कम से कम 5000 रुपये तो मिलना ही होता है चाहे आपकी पोस्टिंग किसी भी शहर में क्यों न हो जाये। यदि आपकी पोस्टिंग किसी अच्छे शहर में हो जाती है और वह class A सिटी में आता है तो वहां को Rate अधिक होगा औऱ आपको ज्यादा रुपये मिलेंगे। Travelling Allowance /Daily Allowance को लिखित में समझाना बहुत ही मुश्किल है। इस संबंध में यदि आप ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो नेट पर सर्च कीजिये मिल जायेगा वहां से पढ़ सकते हैं। Travelling Allowance भी बेसिक सैलरी के अनुसार ही मिलता है। जितनी ज्यादा आपकी बेसिक सैलरी होगी टी.ए. डी.ए. उतना ही अधिक मिलेगा।

Cobra Allowance

7th pay commission के अनुसार अब Cobra Allowance 17000 रुपये कर दिया गया है। पहले यह 8000 रुपये मिलता था लेकिन अब इसे बढाकर 17000 रुपये कर दिया गया है। यदि आपकी पोस्टिंग किसी कोबरा बटालियन में हो जाती है तो जितनी आपकी सैलरी मेिलती है उतनी तो मिलेगी ही साथ में कोबरा एलाउंस भी मिलेगा । इस प्रकार आपकी सैलरी लगभग 45000 रुपये से ऊपर ही बनेगी। कोबरा एलाउंस केवल तभी मिलता है जब आपकी पोस्टिंग कोबरा बटालियन में होती है। कोबरा बटालियन ज्यादातर छ्त्तीसगढ़ , झारखण्ड जैसे नक्सली इलाकों में ही तैनात रहती है। इसलिये यहां पर नौकरी करना थोड़ा कठिन तो होता ही है इसके लिये सरकार ने Cobra Allowance देने का निर्णय लिया।

Dress Allowance

य़ह वर्ष में केवल एक बार ही मिलता है। पहले इसकी जगह पर Washing Allowance मिलता था जो कि प्रतिमाह 90 रुपये मिलता था लेकिन सातवें वेतन आयोग में Washing Allowance को हटा दिया गया है। इसकी जगह पर Dress Allowance मिलता है जो कि पूरी साल में सिर्फ एक बार मिलेगा । Dress Allowance 10,000 रुपये मिलता है। यह Allowance इसलिये दिया जाता है कि आप अपनी ड्रेस से संबंधित चीजों को प्रयोग में ला सकें। वर्दी धुलावना भी इसी के अन्तर्गत आता है।

Child Education Allowance

इसको हिंदी में शिशु शिक्षण भत्ता बोलते हैं तथा शॉर्टकट में CEA बोलते हैं। यह अधिकतम दो बच्चों के लिये क्लेम किया जा सकता है। Child Education Allowance इंटरमीडिएट की पढ़ाई तक ले सकते हैं। यह 18000 रुपये एक बच्चे का एक वर्ष के लिये मिलता है। सातवें वेतन आयोग के अनुसार इसकी राशि बढाकर 27000 देने का निर्णय  लिया गया है जो कि अभी तक लागू नहीं हुआ है लेकिन भविष्य में लागू हो जायेगा। आप दो बच्चों का शिशु शिक्षण भत्ता ले सकते हैं यानिकि 36000 रुपये प्रतिवर्ष ले सकते हैं।

Hostel Subsidy 

यदि आपका बच्चा किसी हॉस्टल में पढ़ता है तो उसके लिये 45000 रुपये प्रतिवर्ष देने का प्रावधान है। ऐसे ही आप दो बच्चों का हॉस्टल सब्सिडी ले सकते हैं। दो बच्चों का 90000 रुपये बनता है। वर्तमान में इसकी राशि 45000 रुपये है लेकिन सातवें वेतन आयोग के अनुसार इसकी राशि बढ़ाकर 81000 रुपये कर दी गयी है लेकिन यह राशि अभी तक लागू नहीं हुई है। उम्मीद करते हैं कि यह जल्दी ही लागू हो जायेगी। इसमें एक कंडीशन होती है कि हॉस्टल आपके रहने के स्थान से 50 किलोमीटर की दूरी पर होना चाहिए, तभी आप हॉस्टल सब्सिडी के लिये क्लेम कर सकते हैं।

Soap & Hair cutting Allowance (Other CRPF Allowances)

यह Allowance अभी लागू नहीं हुआ है। सातवें वेतन आयोग के अनुसार अब साबुन एलाउंस और बाल कटिंग एलाउंस भी मिलेगा। अब यह कितना मिलेगा इस संबंध में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

पहले मिलने वाले Allowance जो अब बंद कर दिये गये हैं 

  • Family Accommodation Allowance (F.A.A) यह 1050 रुपये प्रतिमाह मिलता था लेकिन सातवें वेतन आयोगी में इस एलाउंस को बंद कर दिया गया है। इसकी जगह पर House Rent Allowance (HRA) दिया जायेगा। अभी फिलहान एच.आर.ए बंद है भविष्य में कब लागू होगा इसकी कोई जानकारी नहीं है।
  • Washing Allowance : यह 90 रुपये प्रतिमाह वर्दी धुलाई के लिये मिलता था लेकिन सातवें वेतन आयोग में इस एलाउंस को भी बंद कर दिया गया है। अब इसकी जगह पर ड्रेस एलाउंस दिया जाने लगा है, जो कि दस हजार रुपये प्रतिवर्ष दिया जाता है।
Please follow and like us:
5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *