CRPF में भर्ती होने के लिये कम से कम 18 वर्ष की आयु होना जरूरी है और CRPF में आप किस पोस्ट पर भर्ती होना चाहते हैं, उन सभी के लिये Recruitment Rules निर्धारित किये गये हैं।


क्या CRPF में भर्ती होने के लिये पैसा देना जरूरी है?

नहीं CRPF में भर्ती होने के लिये कोई पैसा नहीं दिया जाता है इसमें जितनी भी भर्ती होती है वह केन्द्र सरकार के अधीन होती हैं जो कि भर्ती करवाने का कोई पैसा नहीं लेती हैं। CRPF में भर्ती बिल्कुल फ्री होती है हां इसका फार्म भरते वक्त आपसे पैसा मांगा जा सकता है लेकिन वह कैश में नहीं मांगा जाता है वह डिमांड ड्राफ्ट या बैंक में जमा करवाया जाता है वह सरकारी पैसा माना जाता है वह सरकारी खजाने में जमा होता है, लेकिन CRPF का कोई भी कार्मिक या अधिकारी आपसे रुपये नहीं मांग सकता यदि कोई भी अधिकारी या कार्मिक आपसे भर्ती करवाने का आश्वासन देता है और उसके बदले में आपसे रुपयों की मांग करता है तो तुरन्त उस भर्ती के पीठासीन अधिकारी को सूचित करें।


CRPF में कितनी छुट्टियां मिलती हैं ?

CRPF में एक वर्ष में कुल 60 दिन अर्जित अवकाश मिलता है औऱ 15 दिन आकस्मिक अवकाश मिलता है यानि की एक वर्ष में 75 दिन छुट्टियां मिलती हैं जिसमें रविवार, वैकल्पिक अवकाश, राजपत्रित अवकाश भी सम्मिलित होता है।


CRPF में पोस्टिंग कहां-कहां होती है ?

CRPF में पोस्टिंग पूरे भारत में कहीं पर भी हो सकती है लेकिन आप अपनी पोस्टिंग कहां पर करवाना चाहते हैं इसके लिये आपसे Choice भी मांगी जाती है। अगर आप अपने घर के आस पास पोस्टिंग लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं लेकिन हमेशा के लिये नहीं इसके लिये समय निर्धारित किया गया है। बटालियन में 02 वर्ष उसके बाद ग्रुप सेन्टर में 03 वर्ष की पोस्टिंग होती है।