CRPF HC (MIN) Character certificate for Joining in CRPF

CRPF HC Ministerial Joining के लिये Character Certificate कैसे बनवाना है और कहां से बनवाना है इस संबंध में आप लोगों के  बहुत सारे Doubts हैं । CRPF Head Constable Ministerial के पद पर ज्वाइन करने के लिये Character Certificate बनवाना पड़ता है। इसमें आपके Joining Letter के साथ ही करेक्टर सर्टिफिकेट का फॉर्म दिया जाता है और Joining Letter में लिखा रहता है कि इस Character Certificate को SDM या उससे उच्च अधिकारी से बनवाकर लाना होगा। Character certificate वैसे तो पुलिस द्वारा बनवाया जाता है लेकिन जिन लोगों की उच्च कार्यालयों या अधिकारियों से जान पहचान होती है वह तो ऐसे ही बनवा लेते हैं लेकिन जो सही तरीका है वह यही है कि आपको पुलिस के द्वारा ही अपना Character Certificate बनवाना चाहिए। यदि आप पुलिस से नहीं बनवाते हैं तो कोई बात नहीं आपका करेक्टर सर्टिफिकेट होना चाहिए और वह किसी उच्च अधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित होना चाहिए। Character Certificate आखिर होता कैसा है ये आप नीचे दी गयी इमेज में देख सकते हैं-

Character Certificate for Joining in CRPF

Character Certificate किस अधिकारी द्वारा बनवाया जाये

उपरोक्त करेक्टर सर्टीफिकेट SDM Sadar Munger द्वारा बनवाया गया है। अतः यह प्रमाण पत्र ज्वाइनिंग करने के लिये उचित है। Character Certificate तहसीलदार की रैंक से नीचे का अधिकारी द्वारा बनाया हुआ मान्य नहीं होगा। यह प्रमाण पत्र केवल वही अधिकारी बना सकता है जिसकी रैंक या तो तहसीलदार हो या उससे उच्च हो। ऊपर जो प्रमाण पत्र बनवाया गया है वह SDM द्वारा बनाया गया है जो कि तहसीलदार से उच्च अधिकारी होता है। एक करेक्टर सर्टीफिकेट पुलिस द्वारा बनाया जाता है जिसमें पुलिस पहले आपका रिकॉर्ड चैक करती है कि कहीं आपके खिलाफ कोई मुकदमा या FIR तो दर्ज नहीं है उसके बाद आपका Character Certificate बनाती है लेकिन इस छोटे से काम के लिये भी पुलिस पैसा मांगती है, इसीलिये तो लोगों को पुलिस पर विश्वास नहीं है। सभी पुलिस वाले एक जैसे नहीं होते हैं कुछ होते हैं जो बिना पैसा लिये ही आपका काम कर देते हैं।  जब आप करेक्टर सर्टीफिकेट बनवा लेते हैं तो CRPF HC (Min.) पोस्ट पर ज्वाइन करने के लिये आप जायेंगे तो यह सर्टिफिकेट आप से ले लिया जायेगा और इसे आपकी सर्विस बुक में लगा दिया जायेगा। इस Character certificate  में एक लाइन यह भी लिखी रहती है कि आपका उस अधिकारी से कोई संबंध नहीं है जो अधिकारी यह प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर कर रहा होता है। इसका मतलब यही होता है कि कहीं आपका कोई रिलेटिव तो नहीं है और इस कारण से आपने अपने रिलेटिव होने की वजह से उसका करेक्टर सर्टिफिकेट अच्छा बना दिया हो। इसलिये यह उस अधिकारी की तरफ से वचन बद्धता प्रमाण पत्र होता है कि उसका आपके साथ कोई संबंँध नहीं है औऱ उसने आपकी रियल चरित्र को ध्यान में रखकर ही इस प्रमाण पत्र को बनाया है।

क्या Character Certificate को उसी फार्म में बनवाना जरूरी होता है जो Joining Letter के साथ आया हुआ होता है ?

नहीं ऐसा कुछ भी नहीं है यदि आप पुलिस द्वारा अपना करेक्टर सर्टिफिकेट बनवाते हैं तो यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आपको उसी फार्म में बनवाना है जो कि ज्वाइनिं लैटर के साथ आया होता है। आप अपना करेक्टर सर्टिफिकेट किसी भी फार्म पर बनवा सकते हैं लेकिन हां मान्य सिर्फ वही होगा जो कि तहसीलदार या उससे उच्च अधिकारी द्वारा बनाया गया हो।  तहसीलदार से नीचे अधिकारी द्वारा बनाया गया करेक्टर सर्टीफिकेट मान्य नहीं किया जायेगा । फिर भी मेरे हिसाब से आपको उसी फार्म में करेक्टर सर्टीफिकेट बनवाना चाहिए जो फार्म आपको ज्वाइनिंग लैटर के साथ मिला हो यदि नहीं बनवाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं आप जिस फार्म पर भी करेक्टर सर्टीफिकेट बनवाकर ले जायेंगे वह मान्य होना चाहिए।


Related Articles :

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें हमारी Id है: techzinkk@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे।

धन्यवाद

Please follow and like us:
13 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *