CRPF HCM SALARY CRPF HC MINISTERIAL SALARY

CRPF HCM SALARY

CRPF HC MIN को कितनी सैलरी मिलती है, इसी के बारे में इस पोस्ट को लिखा गया है। आप लोगों का एक ही प्रश्न रहता है कि आखिर CRPF HC MINISTERIAL को सैलरी कितनी मिलती है। आज मैं आपको इसी के बारे में बताऊंगा वह भी प्रूफ के साथ। दोस्तों CRPF head Constable Ministerial को पहले 7510 रुपये बेसिक सैलरी मिलती थी औऱ 2400 रुपये ग्रेड पे मिलता था लेकिन अभी सातवां वेतन आयोग लग चुका है इसलिये अब CRPF HCM Salary बढ़ गयी है अब कितनी बड़ी है इसको भी बताता हूं। CRPF HCM Salary विभिन्न तरह के Allowances से मिलकर बनती है। CRPF में बहुत तरह के भत्ते मिलते हैं जिसके लिये मैं एक अलग से पोस्ट लिख दूंगा। फिलहाल बात करते हैं कि सैलरी के साथ कौन कौन से वेतन एवं भत्ते मिलते हैं-

Basic Pay – 25500

Dearness Allowance (2%) – 510

Ration Money (Rs. 100 per day) – 3000

Total Rs. 29,010/-

Also read : CRPF में एक साल में कितनी छुट्टियां मिलती हैं ?

जो लोग नये भर्ती होकर जायेंगे उनको कम से कम 29,010/- रुपये सैलरी प्रति माह मिलेगी। इसके अलावा यदि आपकी पोस्टिंग किसी रिस्की जगह पर हो जाती है तो वहां पर आपको Risk Allowance मिलता है और यदि आपकी पोस्टिंग ग्रुप सेंटर में हो गयी तो आपको वहां का Transport Allowance मिलता है। यदि आपकी पोस्टिंग कोबरा बटालियन में हो गयी, जो कि ज्यादातर छत्तीसगढ़ या झारखण्ड जैसे जंगली इलाकों में तैनात रहती है, तो उसमें Cobra Allowance मिलेगा जो कि 17000 रुपये मिलता है। यदि आपकी पोस्टिंग किसी बटालियन में होती है तो वहां के शहर के रेट के हिसाब से Travelling Allowance मिलेगा। मतलब 29000 रुपये तो फिक्स है इसके अलावा और CRPF HCM Salary मिलेगी जो निम्न प्रकार है-

Transport Allowance – 3600

Risk Allowance – 9200

Cobra Allowance -17000

Travelling Allowance (Based on city rate) – Minimum 5000

यदि आपकी पोस्टिंग कोबरा बटालियन में हो जाती है तो सैलरी लेने का मजा आयेगा फिर आपकी सैलरी 46,000 रुपये बनेगी। लेकिन कोबरा बटालियन में पोस्टिंग करवाना सभी के बस की बात नहीं होती है। इसमें पोस्टिंग सेक्टर कार्यालय द्वारा होती है जिसके भाग्य में लिखी होगी उसी को मिलेगी। यदि आपकी पोस्टिंग ग्रुप सेंटर में होती है तो आपको वहां का TPT Allowance मिलेगा जो कि 3600रुपये मिलता है। यदि आपकी पोस्टिंग छत्तीसगढ़ या झारखण्ड या श्रीनगर की Hight Sensitive Area वाली बटालियन में पोस्टिंग हो जाती है तो आपको वहां का Risk Allowance मिलता है। यह लगभग 9200 रुपये मिलता है। यदि आपकी पोस्टिंग किसी बटालियन में हो जाती है तो आपको उस शहर के रेट के हिसाब से आपको वहां का TA मिलेगा। इस प्रकार CRPF HCM Salary लगभग 30000 रुपये बन जाती है। CRPF HCM को Training के समय भी उतनी ही सैलरी मिलती है जितनी कि आपको अधिकृत है ऐसा नहीं है कि सैलरी का कुछ भाग काट कर आपको दिया जाता है। आपकी सैलरी ट्रेनिंग के समय पूरी मिलेगी ।

Also read : CRPF HCM से ASI बनने के लिये डिपार्टमेंटल पेपर 2010

CRPF HCM SALARY किस तारीख को Account में आ जाती है ?

CRPF में नौकरी करने का यही तो एक फायदा है कि चाहे कुछ भी हो जाये आपकी सैलरी नहीं रुकेगी। प्रत्येक महीने की 30 तारीख या 01 तारीख को आपकी सैलरी आपके बैंक खाते में डाल दी जाती है। जबकि Civil department में सैलरी रोक दी जाती है चार पांच महीने बाद सैलरी आती है लेकिन फोर्स में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि जवान वहां श्रीनगर में तैनात रहता है और उसकी सैलरी से ही उसके परिवार का भरण पोषण होता है। इसलिये कोई भी सरकार हो दूसरे विभागों की एक बार चाहे सैलरी रोक भी दे लेकिन फोर्स की सौलरी कभी नहीं रोकती है। हम अपने आप को बहुत भाग्यशाली मानते हैं कि हमें CRPF में नौकरी करने का मौका मिला। आप चाहे कहीं भी पोस्टेड हों, किसी भी बटालियन, ग्रुप सेंटर में हों आपकी सैलरी आपके बैंक एकाउंट में डाल दी जाती है। यह सैलरी वेतन एवं लेखा कार्यालय से डाली जाती है जिसे आपकी बटालियन का कैशियर आपके बैंक एकाउंट में डालता है।

Also read : Top 03 wasy for Online Earnings

CRPF HC MIN SALARY प्रतिवर्ष कितनी बढ़ती है ?

आपकी सैलरी प्रतिवर्ष आपकी बेसिक सैलरी की 3 प्रतिशत बढ़ती है। जैसे आपकी सैलरी 25500 रुपये है तो इसका 3 प्रतिशत 765 रुपये बनता है तो आपकी बेसिक सैलरी में 770 रुपये का Increment लगा दिया जाता है। यह increment 10 के Round off में लगाया जाता है। इस प्रकार आपकी सैलरी 25500+ 770 = 26270 हो जायेगी। इसी प्रकार आपकी सैलरी कितनी भी हो , सैलरी बड़ेगी तो सिर्फ आपकी बेसिक सैलरी पर 3 प्रतिशत । यह सैलरी प्रतिवर्ष जुलाई के महीन में बढ़ाई जाती है जिसे हम increment बोलते हैं। Increment लगने के समय आपको ड्यूटी पर उपस्थित रहना जरूरी होता है। यदि आप जुलाई के महीने में ड्यूटी से अनुपस्थित रहेंगे तो उतने दिन का increment आपको नहीं मिलेगा इसलिये जब भी आप छुट्टी जायें तो 01 जुलाई के दिन अपने कार्यालय में उपस्थित जरूर रहें , मतलब कि छुट्टी न लें । प्रतिवर्ष 01 जुलाई को CRPF के सभी कर्मचारियों के वेतन में increment लगाया जाता है।

View Video : CRPF ASI Steno को कितनी सैलरी मिलती है

उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, हमें कमेंट करके जरूर बताइये कि आपकी क्या राय है या आप कुछ पूंछना चाहते हैं तो कमेंट करके हमें बताइये हम आपका जवाब देंने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें हमारी Id है: techzinkk@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे।

Please follow and like us:
40 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *