CRPF HEAD CONSTABLE MINISTERIAL MERIT LIST

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे और आपके इस Tech Zink ब्लॉग पर। दोस्तो काफी दिनों से आप CRPF Head Constable Ministerial की मेरिट लिस्ट के बारे में जानने के लिये परेशान हैं। आपने सभी जगह नेट पर सर्च कर लिया लेकिन आपको मेरिट लिस्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं  मिली। आपने बहुत सारे CRPF में लगे हुए मित्रों से, रिश्तेदारों से पता करने की कोशिश की होगी लेकिन आपको कोई जानकारी नहीं मिली, तो दोस्तों आज मैं आपको यही बताने के लिये इस पोस्ट को लिख रहा हूं कि आपको कोई आइडिया दे सकूं कि CRPF HCM की मेरिट कब निकलेगी।

CRPF HCM MERIT LIST 2017

दोस्तों CRPF Head Constable Ministerial की परीक्षा हुए काफी दिन हो चुके हैं  और लगभग एक साल बीत जाने के बाद भी मेरिट का कोई अता पता नहीं। मैंने इस संबंध में जानकारी लेने की बहुत कोशिश की लेकिन मुझे इतना ही पता लग पाया है कि मेरिट जल्दी ही आने वाली है।  मैं समझ सकता हूं कि आप लोग मेरिट को लेकर कितना परेशान होंगे क्योंकि जिस दौर से आप गुजर रहे हो मैं उस दौर से गुजर चुका हूं इसलिये मुझे बिल्कुल अच्छे से पता है कि मेरिट का इंतजार करना बहुत बेसब्री का इंतजार होता है।

CRPF HEAD CONSTABLE MINISTERIAL MERIT LIST

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि सितम्बर के इस महीने में मेरिट आ जायेगी और आप लोगों में से बहुत से लोगों की नौकरी लग जायेगी और बहुत से लोग निराश हो जायेंगे, लेकिन निराश नहीं होना है, अगर आप अभी निराश हो गये तो जिंदगी बहुत लंबी है । सी.आर.पी.एफ से भी बहुत अच्छे डिपार्टमेंट हैं भारत में आप किसी अन्य डिपार्टमेंट की तैयारी कर लीजिएगा क्योंकि सी.आर.पी.एफ में नौकरी करना हर इंसान के बस की बात नहीं और सी.आर.पी.एफ क्या दुनिया की किसी भी फोर्स लाइन में आप जायेंगे तो दिक्कतों का सामना तो करना ही पड़ता है जिसमें से सबसे पहली दिक्कत आती है वह है फैमिली की, अगर आपकी अभी तक शादी नहीं हुई है तो आप इसे बकवास समझेंगे लेकिन रियलिटी यही है कि जब आपकी शादी हो जायेगी तब आपको समझ आयेगा कि सी.आर.पी.एफ में फैमिली रखने को मिल जाता तो बहुत मजे आते।

CRPF HC (MIN) MERIT LIST

वैसे सी.आर.पी.एफ में फैमिली रखने के लिये ग्रुप सेंटर बने हुए हैं लेकिन जब आपकी पोस्टिंग बटालियन में हो जायेगी तब उसमें आप अपनी फैमिली नहीं रख सकते । दूसरी दिक्कत आती है वह ट्रांसफर की, आपका ट्रांसफर पूरे भारत में कहीं पर भी हो सकता है जिसमें से हार्ड एरिया एवं सॉफ्ट एरिया में पोस्टिंग होती है हार्ड एरिया में जैसे-छत्तीसगढ़, झारखण्ड, श्रीनगर, महाराष्ट्र, आदि जैसे जगहों पर अगर ट्रांसफर हो जाता है तो काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और फिर तीसरी दिक्कत जो आती है वह है छुट्टी की। आप अधिकारी के सामने बहुत अनुरोध करेंगे तब जाकर छुट्टी  मिलती है  और जब छुट्टी मिलती है तो फिर तो खुशी का ठिकाना ही नहीं रहता। जल्दी से पैकिंग करके सबसे पहले अपने गॉव आते हैं और अपने परिवार से मिलते हैं तो बहुत खुशी होती है।

दोस्तों मैंने मेरिट के संबंध में यह पोस्ट लिखी थी लेकिन मैं किसी औऱ जगह चला गया। वैसे तो मेरे मन में बहुत से विचार हैं सी.आर.पी.एफ से संबंधित, मैं सी.आर.पी.एफ से संबंधित ऐसी ही इंटरेस्टिंग स्टोरी को आपके साथ शेयर करता रहूंगा। आप ऐसे ही हसते मुस्कराते रहिए और जीवन में तरक्की करिये। जल्दी ही मैं अपनी पहली पोस्टिंग की कहानी आप लोगों के साथ शेयर करूंगा जिससे आपको पता चल सके कि सी.आर.पी.एफ में नौकरी करना कितना सरल है या कठिन।

धन्यवाद।

Please follow and like us:
7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *