CRPF LEAVES IN ONE YEAR

CRPF LEAVES IN ONE YEAR दोस्तों आप लोगों के CRPF से संबंधित बहुत सारे Questions रहते हैं तो उन्हीं प्रश्नों के जबाव आज मैं लेकर आया हूं। ये प्रश्न मैंने अपने Youtube Channel के कमेंट बॉक्स से उठाये हैं और मैंने ये महसूस किया है कि ये सभी Questions लगभग हर Candidate जानना चाहता है तो दोस्तों अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

01. CRPF में  कितनी छुट्टियां मिलती हैं ?

CRPF LEAVES IN ONE YEAR दोस्तों सी.आर.पी.एफ में एक साल में 60 दिन अर्जित अवकाश मिलता है और 15 दिन आकस्मिक अवकाश मिलता है। अर्जित अवकाश किसे कहते हैं- जब आप ड्यूटी करते हैं तो अर्जित अवकाश बनता है मतलब आप जब ड्यूटी करते हैं तभी आपका अर्जित अवकाश चालू होगा और यह 6 महीने में 30 दिन बनता है यानि कि एक वर्ष में 60 दिन बनता है, इसे अंग्रेजी में EARNED LEAVE (EL) भी कहते हैं। अर्जित अवकाश आपको जब जरूरत पडे़ तब आप ले सकते हैं, सी.आर.पी.एफ में छुट्टी के लिये थोड़ा बहाना बनाना पड़ता है, बिना बहाने के आपको छुट्टी नहीं देगा। इसके बाद दूसरा होती है वह है आकस्मिक अवकाश जिसे हम CASUAL LEAVE (CL) भी कहते हैं। यह एक साल में मात्र 15 दिन ही मिलती है यह छुट्टी किसी भी वक्त ली जा सकती है और इसके लिये कोई लिखित ऑर्डर की आवश्यकता नहीं होती है मतलब यह छुट्टी जरूरत के हिसाब से दी जाती है जैसे आपको बहुत ही अर्जेन्ट काम पड़ गया है तो आप अपने अधिकारी को बता कर छुट्टी निकल सकते हैं लेकिन अर्जित अवकाश में ऐसा नहीं है उसमें जब तक आपको लिखित में ऑर्डर या LEAVE PASS नहीं दिया जाता है तब तक आप अपने कैम्प को छोड़कर नहीं जा सकते लेकिन इसके साथ आप रविवार, या कोई राजपत्रित अवकाश या कोई वैकल्पिक अवकाश पड़ जाता है तो आप उसे अपनी CL के साथ जोड़ सकते हैं मतलब आपकी 15 दिन की छुट्टी 20-30 दिन बन जाती है । इसलिये सी.आर.पी.एफ में एक साल में लगभग 75 दिन छुट्टियां बन जाती हैं।

02. एक साथ कितने दिन की छुट्टी जा सकते हैं ?

दोस्तों सी.आर.पी.एफ में आपको एक वर्ष में 75 दिन की छुट्टियां मिलती हैं। जो लोग GD में होते हैं उनको तो  एक साथ 75 दिन की छुट्टी जा सकते हैं लेकिन जो लोग मंत्रालय विभाग में होते हैं उनको एक साथ  इतनी छुट्टी नहीं मलिती हैं क्योंकि अगर उनको एक साथ इतने दिन के लिये छुट्टी दे दी जाती है तो ऑफिस का काम बहुत पेंडिंग हो जायेगा इसलिये इतनी लंबी छुट्टी नहीं दी जाती है। हांलांकि जब भी कोई अर्जेन्ट काम पड़ता है तो अधिकारी को अनुरोध करने पर छुट्टी मिल भी जाती है लेकिन इसके लिये आपको अधिकारी के सामने बहुत गिड़गिड़ाना पडे़गा। GD वालों को मिल जाती है वह एप्लीकेशन देते हैं कि मुझे घर बनवाने के लिये छुट्टी चाहिए तो उनको छुट्टी मिल जाती है।

03. Types of Leave

 महिलाओं के लिये 180 तथा 730 दिन की छुट्टी

(a) Maternity Leave

दोस्तों सी.आर.पी.एफ में जितनी भी महिलायें भर्ती होती हैं उनको विशेष छुट्टी दी जाती है जिसका नाम है ML इसका फुल फॉर्म होता है Maternity Leave मतलब जब महिला गर्भवती हो जाती है तो वह मैटर्निटी लीव ले सकती है इसमें 180 दिन की छुट्टी मिलती है यानिकि महिला अपने घर पर आराम से रह सकती है और बच्चे की डिलीवरी तक 180 दिन की छुट्टी मिल जाती है। इस छुट्टी के दौरान महिला को पूरी सैलरी मिलती है चाहे वह ऑफिस में कार्य करे या न करे हांलांकि जब छुट्टी ही मिल जाती है तो कार्य करने की नौबत ही नहीं आती है लेकिन ये महिला पर निर्भर करता है कि उस स्थिति में वह कार्य कर सकती है या नहीं यदि नहीं कर सकती है तो कोई बात नहीं वह 180 दिन की छुट्टी ले सकती है और अपने घर पर आराम से अपने परिवार के साथ रह सकती है।इस दौरान महिला को पूरी सैलरी मिलती रहती है।

      (i) Miscarriage/ Abortion :

जब महिला के गर्भ में बच्चे की मौत हो जाती है या किसी अन्य कारण से बच्चा नहीं हो पाता है या महिला को Abortion कराना पड़ता है तो वह महिला ऐसे मामले में 45  दिन की छु्टटी ले सकती है और इस दौरान उसे पूरी सैलरी मिलती रहेगी।

(b) Child Care Leave (CCL)

यह छुट्टी भी सिर्फ महिला कर्मचारी को ही मिलती है। महिला कर्मचारी यह छुट्टी पूरी नौकरी के दौरान सिर्फ 730 दिन के लिये ही ले सकती है। यह छुट्टी बच्चे की देखरेख के लिये दी जाती है। यह छुट्टी आप एक वर्ष में एक बार में  180 दिन से ज्यादा नहीं ले सकती हैं पूरी नौकरी के दौरान  सिर्फ 730 दिन ही मिलती है। जब तक आपका बच्चा 18 वर्ष तक का नहीं हो जाता है तब तक आप यह छुट्टी ले सकती हैं। इस छु्ट्टी के दौरान भी आपकाे सैलरी पूरी मिलती रहेगी इस छुट्टी के दौरान आपको ऑफिस आने की जरूरत नहीं है, आराम से घर पर रहिये इन्जॉय कीजिए और सैलरी तो हर महीने आती ही रहेगी।

(c) Paternity Leave

CRPF में यह छुट्टी सिर्फ पुरुष कर्मचारियों को मिलती है।  इसको हम PL भी कहते हैं, इसका फुल फॉर्म होता है Paternity Leave  मतलब जब कर्मचारी की पत्नी गर्भवती हो जाती है तो बच्चे की डिलीवरी से 15 दिन पहले और डिलीवरी के 06 महीने बाद तक इस बीच में आप कभी भी पैटर्निटी लीव ले सकते हैं । यह छुट्टी 15 दिन के लिये मिलती है और अधिकतम 02 बच्चों के लिये ली जा सकती है। भविष्य में इसको 15 दिन से बढ़ाकर 03 महीने तक किया जा सकता है।

(d) Education Leave

दोस्तों यह छुट्टी आप अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिये ले सकते हैं इसकाे 02 वर्ष तक लिया जा सकता है। इसमें दो कंडीशन होती हैं अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो कर सकते हैं लेकिन अगर जो पढ़ाई आप विदेश में करने जा रहे हैं उसकी परमीशन तभी मिलेगी जब उस पढ़ाई की सुविधा भारत में न हो और दूसरी कंडीशन यह है कि आप भारत में ही पढा़ई करना चाहते  हैं तो इसके लिये आप कर सकते हैं लेकिन इसके लिये आपको स्टडी एलाउंस नहीं मिलेगा जो कि विदेश में पढ़ाई करने के लिये मिलता है। इसकी परमीशन तभी मिलती है जब आप कोई ऐसी पढ़ाई करना चाहते हैं जिससे सरकार को कोई फायदा हो या आप कुछ ऐसा दिखायें जिससे प्रतीत हो कि आप सी.आर.पी.एफ में रहकर खुद को एडवांस बनाने के लिये आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं जिससे कि आप सी.आर.पी.एफ को औऱ बेहतर बना सकें। यह दो साल के लिये मिलती है और इस दौरान आपको पूरी सैलरी मिलती रहेगी ।

(e) Medical Leave

यह छुट्टी दोस्तों आपको तब मिलती है जब आप बीमार हो जाते हैं ऐसी स्थिति में आपको सी.आर.पी.एफ चिकित्सा अस्पताल में दिखाना होगा और वहां से आपको मेडीकल लीव मिल जाती है इसकी कोई लिमिट नहीं है ये आपकी बीमारी पर डिपेंड करता है। इस दौरान आपको पूरी सैलरी मिलती रहेगी।

(f) Earned Leave

यह एक साल में 60 दिन मिलती है।

(g) Casual Leave

यह कोई छुट्टी नहीं होती है यह एक साल में 15 दिन ले सकते हैं।

 

उम्मीद है दोस्तों आपको सी.आर.पी.एफ की छुट्टियों के बारे में काफी जानकारी मिल गयी होगी। यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें हमारी Id है: techzinkk@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे

Please follow and like us:
5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *