CRPF RANK STRUCTURE CRPF ALL RANK CRPF RANK DETAILS

CRPF RANK STRUCTURE of the CRPF RANK STRUCTURE CRPF RANKS CRPF ALL RANKS CRPF OFFICERS RANKING CRPF OFFICER RANK CRPF ALL RANK DETAILS CRPF RANK DETAILS CRPF BIG RANK CRPF ALL RANKS CRPF ALL RANKING DETAILS CRPF ALL RANKING

CRPF RANK STRUCTURE

CRPF RANK STRUCTURE

दोस्तों सबसे पहले इस बेवसाइट पर देिखाये जा रहे विज्ञापनों/ Ads पर चार पांच क्लिक कर दीजिये उसके बाद आगे पढ़े। आज मैं आपके लिये CRPF RANK STRUCTURE के बारे में जानकारी देने के लिये इस ब्लॉग को लिखा है। आप लोगों के दिमाग में काफी तरह के प्रश्न आते रहते हैं जिनके उत्तर हमारी इस बेवसाइट पर मिल जाते हैं। दोस्तों CRPF  में कुल 13 Rank होती हैं। CRPF ALL RANKS की डिटेल्स इस प्रकार है-

  1. Director General (DG)
  2. Inspector General (IG)
  3. Deputy Inspector General (DIG)
  4. Commandant (Tiger)
  5. Second in Command (2-I/C)
  6. Deputy Commandant (D/C)
  7. Assistant Commandant (A/C)
  8. Subedar Mejor (SM)
  9. Inspector
  10. Sub Inspector
  11. Assistant Sub Inspector
  12. Head Constable
  13. Constable

Director General, DG (महानिदेशक)

CRPF की सबसे बड़ी Rank होती है Director General जिसे हम हिंदी में महानिदेशक भी बोलते हैं। ये एक IPS अधिकारी होते हैं जो कि UPSC से भर्ती होकर आते हैं जो कि काफी कठिन एग्जाम होता है। महानिदेशक के कंधो पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। पूरी फोर्स का कार्यभार एक अधिकारी के अधीन होता है जिसे हम Director General कहते हैं। CRPF में कार्यरत सभी जवान महानिदेशक के अधीन होते हैं। महानिदेशक का एक अहम रोल होता है फोर्स में जिसको प्रत्येक अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझ कर बखूबी निभाते हैं।

Inspector General, IG (पुलिस महानिरीक्षक)

CRPF की दूसरी जो सबसे बड़ी Rank होती है वह होती है Inspector General यानिकि IG . यह भी Group A के अधिकारी होते हैं और इनके कंधों पर एक scissor तथा एक Star होता है जिससे इनकी पहचान होती है। ये एक IPS अधिकारी होते हैं। एक IG के कंधों पर एक सेक्टर की जिम्मेदारी होती है जिसमें लगभग 05 ग्रुप केंद्र यानिकि लगभग 25 बटालियन मतलब 25000 जवान एक IG के Under Command में होते हैं।

Also read : CRPF में कौन कौन से वेतन एवं भत्ते मिलते हैं ?

Deputy Inspector General, DIG (पुलिस उप महानिरीक्षक)

CRPF की तीसरी Rank होती है Deputy Inspector General यानिकि DIG . यह भी Group A के अधिकारी होते हैं और इनके कंधों पर एक अशोक स्तंभ तथा तीन Star होते हैं जिससे इनकी पहचान होती है। ये एक IPS तथा Non IPS अधिकारी भी होते हैं। एक DIG के कंधों पर लगभग 01 ग्रुप केंद्र यानिकि लगभग 05 बटालियन मतलब 5000 जवान एक DIG के Under Command में होते हैं।

Commandant, Tiger (कमाण्डेंट)

CRPF की चौथी  Rank होती है Commandant यानिकि Tiger . यह भी Group A के अधिकारी होते हैं और इनके कंधों पर एक अशोक स्तंभ तथा दो Star होते हैं जिससे इनकी पहचान होती है। ये एक Non IPS अधिकारी होते हैं, जो कि UPSC के द्वारा Assistant Commandant के पद पर भर्ती होते हैं एवं Departmental Promotion के द्वारा Commandant बनते हैं। एक Commandant के कंधों पर लगभग 01 बटालियन मतलब 1000 जवान एक Commandant के Under Command में होते हैं। Commandant एक बटालियन का सर्वेसर्वा होता है जिसके अधीन पूरी बटालियन जवान कार्य करते हैं। CRPF में यह Rank सबसे महत्वपूर्ण मानी गयी है। भारत सरकार के द्वारा एक Commandant को काफी Power दी गयी हैं जो कि जवानों के Welfare/operations से संबंधित होती हैं।

Second in Command, 2-I/C (द्वितीय कमान अधिकारी)

CRPF की पांचवी Rank होती है Second in Command यानिकि 2-I/C यह भी Group A के अधिकारी होते हैं और इनके कंधों पर एक अशोक स्तंभ तथा एक Star होता है जिससे इनकी पहचान होती है। ये एक Non IPS अधिकारी होते हैं, जो कि UPSC के द्वारा Assistant Commandant या Direct Sub Inspetor  के पद पर भर्ती होते हैं एवं Departmental Promotion के द्वारा Second in Command बनते हैं। कमाण्डेंट की अनुपस्थिति में  उनकी सारी जिम्मेदारी 2-I/C के कंधों पर आ जाती है। 

Deputy Commandant, D/C (उप कमाण्डेंट)

CRPF की छठी Rank होती है Deputy Commandant यानिकि D/C यह भी Group A के अधिकारी होते हैं और इनके कंधों पर एक अशोक स्तंभ  होता है जिससे इनकी पहचान होती है। ये एक Non IPS अधिकारी होते हैं, जो कि UPSC के द्वारा Assistant Commandant या Direct Sub Inspetor  के पद पर भर्ती होते हैं एवं Departmental Promotion के द्वारा Deputy Commandant बनते हैं। 

Also read : CRPF HCM को कितनी सैलरी मिलती है ?

Assistant Commandant, A/C (सहायक कमाण्डेंट)

CRPF की सातवीं Rank होती है Assistant Commandant यानिकि A/C यह भी Group A के अधिकारी होते हैं और इनके कंधों पर तीन स्टार होते हैं जिससे इनकी पहचान होती है। ये एक Non IPS अधिकारी होते हैं, जो कि UPSC के द्वारा Assistant Commandant या Direct Sub Inspetor  के पद पर भर्ती होते हैं एवं Departmental Promotion के द्वारा Assistant Commandant बनते हैं। 

Subedar Mejor, SM (सूबेदार मेजर)

CRPF की आठवीं Rank होती है Subedar Mejor यानिकि SM यह Group B के कर्मचारी होते हैं और इनके कंधों पर एक अशोक स्तंभ तथा कुछ सफेद धारियां होती हैं जिससे इनकी पहचान होती है। ये Direct Sub Inspetor या Constable के पद पर भर्ती होते हैं एवं Departmental Promotion के द्वारा Subedar Mejor बनते हैं। CRPF में इस रैंक को हटाने की मांग की गयी है तो भविष्य में यह रैंक देखने को नहीं मिलेगी।

Inspector, Insp (निरीक्षक)

CRPF की नौवीं Rank होती है Inspector यानिकि Insp यह Group B के कर्मचारी होते हैं और इनके कंधों पर तीन स्टार  तथा कुछ सफेद धारियां होती हैं जिससे इनकी पहचान होती है। ये Direct Sub Inspetor या Constable के पद पर भर्ती होते हैं एवं Departmental Promotion के द्वारा Inspector बनते हैं। 

Sub Inspector, SI (उप निरीक्षक)

CRPF की दसवीं Rank होती है Sub Inspector यानिकि SI यह Group B के कर्मचारी होते हैं और इनके कंधों पर दो स्टार  होते हैं जिससे इनकी पहचान होती है। ये Direct Sub Inspector या Constable के पद पर भर्ती होते हैं एवं Departmental Promotion के द्वारा Sub Inspector बनते हैं। 

Assistant Sub Inspector, ASI (सहायक उप निरीक्षक)

CRPF की ग्यारवीं Rank होती है Assistant Sub Inspector यानिकि ASI यह Group B के कर्मचारी होते हैं और इनके कंधों पर एक स्टार  होता है जिससे इनकी पहचान होती है। ये Constable के पद पर भर्ती होते हैं एवं Departmental Promotion के द्वारा Assistant Sub Inspector बनते हैं। 

Head Constable, HC (हवलदार)

CRPF की बारवीं Rank होती है Head Constable यानिकि HC यह Group C के कर्मचारी होते हैं और इनके कंधों पर कुछ नहीं  होता है। इनके बाजू पर सफेद रंग की तीन फीती होती हैं जिससे इनकी पहचान होती है। ये Constable के पद पर भर्ती होते हैं एवं Departmental Promotion के द्वारा Assistant Sub Inspector बनते हैं। Ministerial Staff एवं Signal Staff में हवलदार Direct भर्ती होता है।

Constable, CT (सिपाही)

CRPF की तेरहवीं एवं सबसे लास्ट Rank होती है Constable यानिकि CT यह Group C के कर्मचारी होते हैं और इनके न ही कंधों पर कुछ होता है और न ही इनके बाजू पर। ये Constable के पद पर भर्ती होते हैं एवं Departmental Promotion के द्वारा ऊपर दर्शायी गयी किसी भी रैंक तक पहुंच सकते हैं। सिपाही को फोर्स की रीढ़ की हड्डी माना जाता है। अगर सिपाही नहीं है तो वह फोर्स नहीं है बिना सिपाही के कुछ भी नहीं है, सिपाहियों से ही पूरी फोर्स कार्य करती है। 

 

उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, नीचे कमेंट करके हमें बतायें कि आपको ये जानकारी कैसी लगी। यदि आप कुछ पूंछना चाहते हैं तो कमेंट करके हमें बताइयें हम आपके प्रश्न का जरूर जबाव देंने की कोशिश करेंगे।

जय हिंद

Please follow and like us:
8 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *