CRPF RETIREMENT AMOUNT CRPF में रिटायरमेंट पर कितना पैसा मिलता है ?

CRPF RETIREMENT AMOUNT CRPF RETIREMENT MONEY CRPF RETIREMENT FUND CRPF RETIREMENT ALLOWANCE CRPF RETIREMENT SALARY CRPF RETIREMENT PAYMENT HOW MUCH MONEY GET ON RETIREMENT IN CRPF, MONEY ON RETIREMENT IN CRPF, CRPF ON RETIREMENT MONEY, VIRTUAL RETIREMENT IN CRPF, V/R IN CRPF , CRPF VIRTUAL RETIREMENT

CRPF Retirement

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि CRPF में रिटायरमेंट पर कितना पैसा मिलता है। इससे पहले मैं आपको बता दूं कि रिटायरमेंट कितने प्रकार का होता है। यह दो प्रकार का होता है-

  1. Virtual Retirement (V/R)
  2. Superannuation

(1)  Virtual Retirement (V/R)

इसे हम हिंदी में स्वेच्छा से सेवानिवत्ति भी बोलते हैं। जब कोई जवान कम से कम 20 वर्ष की नौकरी पूरी कर लेता है तो वह अपनी स्वेच्छा से Virtual Retirement जा सकता है। V/R जाने के लिये कम से कम 20 वर्ष की नौकरी पूरी होनी चाहिए। जब तक आपकी नौकरी 2 वर्ष की नहीं हुई है तब तक आप स्वेच्छा से रिटायरमेंट नहीं ले सकते। वैसे तो आप जब चाहें नौकरी छोड़ सकते हैं लेकिन जो रिटायरमेंट का पैसा मिलता है वह बीस साल की नौकरी पूर्ण होने के बाद ही मिलता है। यदि आप बीस साल से पहले ही नौकरी छोड़ना चाहते हैं तो छोड़ सकते हैं लेकिन रिटायरमेंट के दौरान मिलने वाले लाभ नहीं मिलेंगे।

Also read : CRPF में कौन कौन से वेतन एवं भत्ते मिलते हैं ?

(2)  Superannuation

इसे हिंदी में अधिवार्षिता पेंशन भी कहा जाता है। इसके लिये आपको पूरी 57 वर्ष की नौकरी कंपलीट करनी होगी तभी  आप अधिवार्षिता पेंशन जा सकते हैं। CRPF में नौकरी करने की अधिकतम उम्र 57 वर्ष की होती है। यदि आप 57 वर्ष की उम्र से पहले नौकरी छोड़ते हैं तो उसे Virtual Retirement माना जायेगा।

CRPF में रिटायरमेंट पर कितना पैसा मिलता है ?

CRPF में रिटायरमेंट पर कितना  पैसा मिलता है उसका विवरण सातवें वेतन आयोग के अनुसार निम्न प्रकार है-

CRPF Retirement Amount

Pension

पेंशन केवल उन लोगों को अधिकृत है जो वर्ष 2003 तक भर्ती हुए हैं। 2004 से जो जवान भर्ती हुए हैं उनको पेंशन नहीं मिलती है। पेंशन बेसिक पे का 50 प्रतिशत मिलती है। यानिकि जितनी आपकी बेसिक सैलरी होगी उसकी आधी आपको पेंशन दी जायेगी।

Family Pension

यह बेसिक पे का 30 प्रतिशत मिलती है। यह पेंशन जवान के परिवार को मिलती है न कि जवान को। Family Pension जवान के शहीद होने के बाद उसकी फैमिली को दी जाती है औऱ यह जवान की सैलरी का बेसिक पे की 30 प्रतिशत ही मिलती है।

Also read : CRPF ज्वाइन करने के बाद कौन कौन से वेरीफिकेशन होते हैं ?

DCRG

इसका संक्षिप्त रूप होता है Death Cum Retirement Gratuity. इसका फॉर्मूला होता है।

(Basic pay + Dearness Allowance )  X  Six month period / 4

जितना बेसिक पे होगी उसमें मंहगाई भत्ता जोड़कर  SMP से गुण करके 4 से भाग देने पर Gratuity आती है।

GPF

इसका फुल फार्म होता है General Provident Fund . यह भी वर्ष 2003 तक भर्ती वालों का ही कटता है। वर्ष 2004 से जो जवान भर्ती हुए हैं उनका GPF उनकी सैलरी से नहीं कटता है। GPF को आप प्रत्येक माह को जितना पैसा आप अपनी सैलरी से कटवाकर सरकार के पास जमा करवाना चाहते हैं तो जमा करवा सकते हैं उसको आप बाद में रिटायरमेंट के समय निकाल सकते हैं। GPF उतना ही मिलता है जितना कि जवान ने अपनी सैलरी से कटवाकर सरकार के पास जमा किया होता है।

CGEGIS

इसका संक्षिप्त रूप है Central Government Employees Group Insurance Scheme. इसमें दो कंपनियों में आपका पैसा जमा होता है Max और SBI में। आपकी सैलरी से प्रत्येक माह 2 से 3 हजार तक पैसा कट जाता है और यह पैसा सरकार के पास जमा होता रहता है। इसको आप अपनी मर्जी से नहीं कटवाते हैं यह आपकी सैलरी से Automatic कटता रहता है और अपने आप ही जमा होता रहता है। रिटायरमेंट के समय आपको यह पैसा ब्याज सहित दे दिया जाता है।

Leave Encashment

जितनी छुट्टियां आपने अपनी नौकरी के दौरान जमा की होती हैं उनके बदले में आपको पैसा दे दिया जाता है। एक वर्ष में आप केवल 300 दिन की छुट्टियां अपने खाते में जमा कर सकते हैं। इसको निकालने का एक फॉर्मूला होता है-

Pension का 40 प्रतिशत  X  12  Age Factor

Age factor के लिये एक चार्ट होता है उसके हिसाब से 12 से गुणा किया जाता है फिर जितना आपकी पेंशन बनती है उसका 40 प्रतिशत से गुणा कर देते हैं। इस प्रकार Leave Encashment निकलता है।

Risk Fund

यह प्रत्येक माह आपकी सैलरी से 400 रुपये कटता रहता है और सरकार के पास जमा होता रहता है बाद में रिटायरमेंट के समय आपको इसका पैसा दे दिया जाता है। यह दो कंडीशन में मिलता है-

1- Killed in Action or Malaria – 21 Lakh

यदि कोई जवान आतंकवादियों से मुठभेड़ के समय शहीद हो जाता है तो उसको 21 लाख रुपये का रिस्क फंड दिया जाता है और यदि जवान की मृत्यु मलेरिया से हो जाती है तब भी उस जवान के परिवार को 21 लाख रुपये का रिस्क फंड दिया जाता है।

2- Normal Death – 13 Lakh

यदि किसी जवान की मृत्यु नॉरमल तरीके से हो जाती है तो उसके परिवार को 13 लाख रुपये रिस्क फंड सरकार द्वारा दिया जाता है।

 

उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी , आप अपना सुझाव नीचे कमेंट करके दे सकते हैं ।

जय हिंद

Please follow and like us:
8 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *