CRPF VERIFICATION AFTER JOINING

 

CRPF VERIFICATION AFTER JOINING

नमस्कार दोस्तों यदि आप CRPF HC MIN की तैयारी कर रहे हैं या किसी दूसरी पोस्ट के लिये तैयारी कर रहे हैं तो यह बात आपको जानना बहुत ही जरूरी है कि आपके CRPF JOIN करने के बाद कौन कौन से CRPF VERIFICATION होते हैं। यह CRPF VERIFICATION क्यों करवाये जाते हैं, इसका क्या कारण है इन्हीं सभी बातों को आज मैंने इस पोस्ट में लिखा है। जब आप CRPF ज्वाइन करते हैं तो ज्वाइनिंग के समय आपसे कुछ फॉर्म भरवाये जाते हैं जिनमें से एक फाॉर्म आपके वेरीफिकेशन से संबंधित रहता है। उस फॉर्म में निम्न प्रकार के प्रश्न लिखे रहते हैं-

  • क्या कभी आपके खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज हुआ है ?
  • क्या आप कभी जेल गये हैं ?
  • क्या आपको कभी चोरी या बलात्कार के जुर्म में पुुलिस कस्टडी में भेजा गया है ?
  • क्या आपके खिलाफ कभी लड़ाई झगडे के कारण एफ.आई.आर दर्ज हुई है ?

Also read: CRPF ज्वाइन करने के बाद कौन कौन से वेरीफिकेशन होते हैं ?

CRPF verification वाले फॉर्म में इस तरह के और भी बहुत सारे प्रश्न लिखे रहते हैं । आपको इन प्रश्नों के बिल्कुल सही सही उत्तर देना होता है। यदि आप इन प्रश्नों के गलत उत्तर दे देंगे तो बाद में आपका वेरिफिकेशन होता है और उस समय आपके द्वारा दी गयी सूचना गलत पायी जाती है तो आपको बिना कोई कारण बताये आपको नौकरी से डिसमिस किया जा सकता है। यह बात आपके Joining Letter पर साफ साफ अक्षरों में लिखी होगी। आपको बताना चाहूंगा कि कोई भी सरकारी विभाग में नौकरी लेना चाहते हैं तो वह सरकारी विभाग ऐसे कार्मिकों को कभी नहीं लेता है जो कि डिफॉल्टर होते हैं जिनके खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज हुआ होता है या लड़ाई झगडे में फंसा हुआ होता है। ऐसे कार्मिकों को कोई भी सरकारी डिपार्टमेंट भर्ती नहीं करता है इसके लिये सभी विभागों में वेरीफिकेशन करवाये जाते हैं।

CRPF Verification कितने प्रकार के होते हैं ?

CRPF Verification तीन प्रकार के होते हैं-

  1. Police Verification
  2. Educational Documents Verification
  3. Caste Verification

CRPF में आप किसी भी पोस्ट के लिये ज्वाइनिंग करते हैं चाहे वह CRPF HCM हो या फिर CRPF Technical Tradesman हो या फिर CRPF ASI STENO हो, ऊपर जो Verification दिये गये हैं ये verification तो सभी पोस्ट के लिये विभाग द्वारा करवाये जाते हैं। जब तक आपके ये तीनों वेरीफिकेशन पूर्ण नहीं हो जाते हैं तब तक आपकी सेवायें पूर्ण रूप से अस्थायी रहेंगी। वेरीफिकेशन कंपलीट होने के बाद ही आपकी सेवाओं को स्थायी या PERMANENT किया जाता है।  CRPF verification के बारे में डिटेल्स में इस प्रकार है-

यह भी पढ़ें : CRPF में अनुकम्पा के आधार पर नौकरी कैसे पाते हैं ?

CRPF POLICE VERIFICATION

Joining करते समय आपसे जो फार्म भरवाये जाते हैं उसमें यही प्रश्न पूंछे जाते हैं कि क्या आपके खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज हुआ है या नहीं। ऐसे प्रश्नों में आप गलत सूचना देते हैं तो इसके लिये ही CRPF Police Verification करवाती है। जब आप ज्वाइन कर लेंगे उसके लगभग एक महीने बाद पुलिस आपके घर के पते पर जायेगी और वहां पर जाकर आपके मुहल्ले वालों से पूंछताछ करेगी। इस फार्म में एक कॉलम यह भी रहता है जिसमें आपको अपने मोहल्ले के दो ऐसे लोगों के नाम लिखने होते हैं जो कि भरोसेमंद हों जो कि आपकी तरक्की से जलते न हों। पुलिस इन्हीं दोनों लोगों के पास आती है और पूंछताछ करती है। यदि आपने उस फार्म में पूंछी गयी सभी बातें सही सही भरी होंगी तो कोई प्रोबलम नहीं होगी। उसके बाद पुलिस अपना रिकॉर्ड चैक करती है कि आपके खिलाफ कभी कोई एफ.आई.आर तो दर्ज नहीं हुई है और उसके बाद पुलिस अपनी रिपोर्ट CRPF को वापस भेजती है जिसमें आपके बारे में लिखा हुआ होता है कि संबंधित कार्मिक के खिलाफ कोई भी मुकदमा दर्ज नहीं है एवं उसका चरित्र ठीक है एवं वह सरकारी नौकरी करने के योग्य है ऐसा पुलिस अपनी रिपोर्ट में लिख कर देती है जिससे आपका पहला CRPF VERIFICATION यानि कि पुलिस वेरीफिकेशन हो कंपलीट हो जाता है।

ALSO READ : CRPF HCM के मेडीकल में क्या क्या चैक किया जाता है ?

Education Documents Verification

CRPF में भर्ती के दौरान आपके द्वारा प्रस्तुत किये गये शिक्षा संबंधी दस्तावेजों को संबंधित बोर्ड/यूनिवर्सिटी में वेरीफिकेशन के लिये भेजा जाता है। यह इसलिये किया जाता है कि कहीं आपने फर्जी दस्तावेज तो नहीं दे दिये हैं या आप फर्जी दस्तावेजों को प्रस्तुत करके सरकारी नौकरी हासिल करना तो नहीं चाहते। आप भर्ती में फिजिकल के दौरान जो Documents प्रस्तुत करते हैं उनको उसी बोर्ड या यूनिवर्सिटी में भेजा जायेगा जिस बोर्ड ने उस मार्कशीट या प्रमाण पत्र को जारी किया होगा। यदि आपके Education documents फर्जी पाये जाते हैं तो आपकी सेवायें बिना कोई कारण बताये कभी भी निरस्त की जा सकती हैं। इसलिये कभी भी Fake Education documents लेकर भर्ती देखने न जायें। यदि आपके Educational Documents कहीं गिर गये हैं या कहीं पर खो गये हैं तो आप अपनी यूनिवर्सिटी या बोर्ड से दुबारा उन दस्तावेजों को निकलवा सकते हैं। उस बोर्ड या यूनिवर्सिटी से भी रिपोर्ट आती है कि उम्मीदवार के द्वारा प्रस्तुत किये गये दस्तावेज बिल्कुल सही हैं औऱ उनके सरकारी रजिस्टर संख्या में इतने क्रम संख्या पर अंकित हैं, इस तरह से एक रिपोर्ट आपके बोर्ड द्वारा भेजी जाती है। इस रिपोर्ट को CRPF में आपकी सर्विस बुक में लगा दिया जाता है । इस प्रकार आपका Educational Documents Verification भी कंपलीट हो जाता है।

Also read : CRPF में ज्वाइन करने के लिये करेक्टर सर्टीफिकेट किससे बनवाना है ?

Caste Verification

बहुत से लोग भर्ती में छूट लेने के चक्कर में फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनवा लेते हैं लेकिन यह पता नहीं होता है कि यदि आपका सैलेक्शन हो गया तो बाद में इस Caster certificate का verification भी होता है। हमारे देश भारत मे OBC, SC, ST वालों को सभी सरकारी नौकरियों में छूट दी जाती है औऱ इनको पैसा भी कम देना पड़ता है, इसलिये बहुत से लोग अपना फार्म SC या ST कैटेगरी से भर देते हैं जिससे कि उनसे फीस नहीं लगती है और वह रिटिन परीक्षा में फ्री में बैठ जाते हैं, ऐसा करना अपराध है, ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। भर्ती के दौरान आप जो Caste Certificate प्रस्तुत करते हैं उसको बाद में आपकी तहसील में वेरीफिकेशन के लिये भेजा जाता है और उनके रिकॉर्ड में आपका उक्त Caster certificate इंद्राज नहीं हुआ होगा तो आपकी सेवायें बिना कोई कारण बताये कभी भी निरस्त की जा सकती हैं। प्रत्येक Caste Certificate का एक अलग नम्बर होता है जिसे हम प्रमाण पत्र क्रमांक बोलते हैं। आजकल तो सभी जाति प्रमाण पत्र इंटरनेट पर अपलोड किये जाते हैं वहां से भी आप अपना प्री वेरीफिकेशन कर सकते हैं। आपकी तहसील से भी एक रिपोर्ट CRPF को भेजी जाती है जिसमें लिखा रहता है कि उम्मीदवार का जाति प्रमाण पत्र सही है एवं उनके सरकारी रजिस्टर संख्या पर क्रम संख्या पर अंकित है। यह रिपोर्ट आपकी सर्विस बुक में लगा दी जाती है।

Aslo Read : CRPF ज्वाइन करने के कितने दिन बाद ट्रेनिंग के लिये भेजा जाता है ?

ये तीनों Verification होने के बाद ही आपकी सेवाओं को स्थायी किया जाता है। जब तक आपके उक्त तीनों वेरीफिकेशन नहीं हो जाते हैं तब तक आपकी सेवायें CRPF में अस्थायी ही रहेंगी चाहे आपकी कितनी भी साल की नौकरी क्यों न हो जाये।

 

उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, हमें कमेंट करके जरूर बताइये कि आपकी क्या राय है या आप कुछ पूंछना चाहते हैं तो कमेंट करके हमें बताइये हम आपका जवाब देंने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें हमारी Id है: techzinkk@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे।

Please follow and like us:
50 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *