DUTIES OF SI OVERSEER IN CRPF

DUTIES OF SI OVERSEER IN CRPF : दोस्तों CRPF में SI OVERSEER की मुख्य भूमिका इंजीनियर की होती है। इस पोस्ट को SI/JE (CIVIL) भी कहते हैं।

इसका फुल फॉर्म SUB INSPECTOR/JUNIOR ENGINEER (CIVIL) होता है। SI OVERSEER की पोस्टिंग मुख्यतः ग्रुप सेंटर या सेक्टर ऑफिस में होती है। बटालियन में भी SI OVERSEER की पोस्टिंग होती है लेकिन इनकी पोस्टिंग उन बटालियनों में ज्याादा होती है जिन बटालियनों की जगह पक्की होती है, जैसे बहुत सारी बटालियन कच्चे में बनी होती हैं और टेंट लगाकर किसी होटल इत्यादि में रहते हैं जिन बटालियन का अपना खुद का पक्का जगह नहीं होती है उनमें SI OVERSEER की पोस्टिंग नहीं होती है।

SI OVERSEER या SI CIVIL की मुख्य ड्यूटियां होती हैं कि ग्रुप केन्द्र या बटालियन में छोटे मोटे कार्यों को कराना, जैसे कोई बाथरूम बनवाना है तो उसकी ड्राईंग बनाना, उसमें कितना खर्चा आ सकता है उसका ऐस्टीमेट बनाना और उससे संबंधित सारी जानकारी SI OVERSEER की ड्यूटी में आता है।

ALSO READ : CRPF में हवलदार मंत्रालय की लाईफ कैसी होती है

 

SALARY OF SI OVERSEER IN CRPF

CRPF में SI OVERSEER या  SI CIVIL को बेसिक सैलरी 35,400/- से शुरूआत होती है इसके अलावा बहुत सारे भत्ते भी मिलते हैं जैसे- RISK ALLOWANCE, HRA, RUM ALLOWANCE, SOAP ALLOWANCE, TRANSPORT ALLOWANCE, TRAVELLING ALLOWANCE, RATION MONEY ETC इस प्रकार कुल मिलाकर 40,000/- रुपये के आस पास सैलरी बनती है जब आप SI OVERSEER के पद पर ज्वाईन करते हैं । अब कुछ लोगों की सैलरी इससे भी ज्यादा बनती होगी क्योंकि भत्ते कार्मिक की पोस्टिंग पर भी निर्भर करते हैं। अगर  आपकी पोस्टिंग रिस्की एरिया में हो जाती है तो वहां पर आपको RISK ALLOWANCE मिलेगा। इसी प्रकार अलग अलग  जगह पर पोस्टिंग के हिसाब से आपको भत्ते दिये जायेंगे। CRPF में SI OVERSEER की औसत सैलरी लगभग 40 हजार रुपये बनती है।

CRPF HOMEPAGE : CRPF SI OVERSEER भर्ती के लिये यहां देखें

Please follow and like us:
10 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *