FIRST DAY IN CRPF AFTER JOINING IN CRPF HC(MIN)

दोस्तों आप लोग एक बात को लेकर बहुत ही उत्सुक होंगे कि अब आपकी ज्वाईनिंग कब होगी पहले मेरिट का इंतजार था अब ज्वाइनिंग का। दोस्तों जब आपका ज्वाइनिंग लैटर आपके घर आ जायेगा तो जाहिर सी बात है कि सभी बहुत खुश होंगे क्योंकि आपकी नौकरी लग गयी है, तो जब आप अपने घर पर ज्वाईनिंग के लिये तैयारियां कर रहे होंगे उस समय आप तो बहुत खुश होंगे ही, पिताजी तो बहुत ही ज्यादा खुश होंगे, मां जरूरत का सामान बैग में पहले से ही रख देंगी कि बेटा तुम्हें वहां जाकर कोई दिक्कत न हो, बहिन भी बहुत खुश होगी यानि घर में खुशियां आ जायेंगी औऱ आप रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगे सारे दोस्त आपको रेलवे स्टेशन पर छोड़ने आयेंगे और आप अपनी ट्रेन का आने का इंतजार कर रहे होंगे।

Also Read : सी.आर.पी.एफ ज्वाइन करने के समय क्या क्या साथ लेकर जाना होता है ?

Entry in CRPF Main Gate :

जब आप ज्वाइनिंग सेंटर के मैन गेट पर पहुंचेंगे वहां से आपकी एक नयी जिंदगी की शुरूआत होगी, आप गेट पर पहुंचेंगे गेट पर एक सिपाही आपसे पूंछेगा कि किससे मिलना है कहां जाना है, जब आप बतायेंगे कि मैं ज्वाइनिंग करने आया हूं , तब आपको वह सिपाही मैन ऑफिस का रास्ता बताएगा औऱ आपको CRPF के मैन ऑफिस में पहुंचना होगा, यहां आपसे एक एप्लीकेशन लिखवायी जायेगी उस ग्रुप सेन्टर के पुलिस उपमहानिरीक्षक के नाम पर या वहां का जो Head of Office होगा उसके नाम पर उसमें आपको लिखना होगा कि CRPF Head Constable Ministerial पद पर ज्वाइनिंग करने के संबंध मे। फिर आपको वहां के DIG सर से मिलवाया जायेगा वहां पर आपका इंटरव्यू होगा, इंटरव्यू में सिर्फ आपका नाम औऱ आपके फैमिली के बारे में पूंछेगा और पढ़ाई से संबंधित चीजें पूछेगा कि कितनी पढ़ाई की है,कम्प्यूटर आता है कि नहीं आदि उसके बाद एक एक करके वहां के सारे अधिकारियों से आपको मिलावाया जायेगा। उसके बाद आपसे फिर कुछ फार्म भरवाये जायेंगे जिसमें से एक फार्म ऐसा भी होगा जिसमें पूंछा गया होगा कि क्या आपके खिलाफ कभी कोई मुकदमा दर्ज हुआ है या आप कभी भी जेल गये हैं आदि ऐसे कई सारे उस फार्म में प्रश्न लिखे होंगे तो दोस्तों आपको बता देता हूं क यहां पर आप जो भी सूचना देंगे वह बिल्कुल सही सही देना क्योंकि अगर यहां पर कोई भी सूचना आपने गलत दी तो आपको बिना कोई कारण बताये आपको नौकरी से डिसमिस कर दिया जायेगा, और हां इस फार्यम में अपने मोहल्ले के दो लोगों के नाम भी भरने होंगे याद रहे इस जगह आप उन्हीं लोगों के नाम देना जो कि आपसे जलते न हों मतलब ऐसा न हो जिनका आप नाम दो वह आपके बारे मे कोई गलत सूचना दे दें। यह फार्म आपके नजदीकी पुलिस स्टेशन में भेजा जायेगा वहां से दो सिपाही आपके घर पर वेरीफिकेशन के लिये आयेंगे और जो दो नाम अापने अपने मोहल्ले के लोगों के दिये होंगे उनसे भी पूंछताछ करेगी उसके बाद आपका पुुलिस वेरीफिकेशन हो जायेगा।

Filling Forms and Thumb Impression :

ऐसे ही कुछ फार्म भरने के बाद आपकी सेवा पुस्तिका Service Book बनायी जायेगी जिसमें आपकी पूरी इन्फार्मेशन भरी जायेगी और आपकी पांचों उंगलियों के निशान लिये जायेंगे। ऐसे ही पहला दिन तो आपको फार्म बगैरह भरने में ही लग जायेगा अगर फार्म जल्दी भर देते हैं तो आपको एक ब्रांच में बैठा दिया जायेगा या किसी के साथ हैल्प के लिये लगा देगा वहां आपको फाइलों को इधर से उधर करना होगा या जो भी काम आपका सुपरवाइजर देगा वह आपको करना होगा हांलांकि पहला दिन आपको कोई काम के लिये नहीं बोलेगा, 1 बजे लंच  हो जायेगा उस समय आप खाना खाने मैस में चले जाओगे फिर 2 बजे ऑफिस में आना होगा और शाम के साढ़े 5 बजे तक आपको वहीं रहना होगा औऱ ऑफिस के काम में मदद करनी होगी।

Where will you live?

जब आप फार्म वगैरह भर रहे होंगे उसी समय आपको बता दिया जायेगा कि आपको कहां रहना है और कहां खाना खाना है, एक कर्मचारी आपको चारपाई दिलाने ले जायेगा वहां स्टोर होगा वहां से आपको एक चारपाई जारी कर दी जायेगी जो कि आपके नाम से होगी और बिस्तर तो आपको अपना लेकर ही जाना होगा क्योंकि पहले दिन ही बिस्तर नहीं दिया जाता है सरकारी काम में थोड़ा समय लगता है वैस सरकार की तरफ से आपको बिस्तर भी मिलेगा पूरी किट मिलेगी एक बक्सा मिलेगा और दुनिया भर का सामान मिलेगा जिसे आपको रखना मुश्किल हो जायेगा इतना सामान मिलेगा लेकिन थोड़े दिन बाद ।

Evening Time After Office :

शाम को ऑफिस से आने के बाद आप अपनी बैरक में जायेंगे वहां पर आपने अपनी चारपाई लगा ली होगी फिर थोडी देर तक मोबाइल में मस्त रहेंगे फेसबुक पर फोटो डालेंगे, तब तक खाने का समय हो जायेगा । आप घर पर खाना 9-10 बजे खाते होंगे लेकिन यहां पर खाना 7 बजे शुरू हो जाता है औऱ साढ़े आठ बजे तक खत्म भी हो जाता है इसलिये 7 साढ़े सात बजे तक खाना खा लेना उसके बाद शाम को थोड़ा ग्रुप सेन्टर के बाहर घूमने जाना, एवं जरूरत की चीजें ले आना जैसे दैनिक उपयोगी चीजें साबुन आदि। फिर आराम से सो जाना कोई डिस्टर्ब करने वाला नहीं होगा। लगभग 1 महीने तक आप ग्रुप सेन्टर में ही रहेंगे जब तक कि सभी लड़के ज्वाईन नहीं कर लेते उसके बाद आपकी पोस्टिंग आयेगी और आपको देश के किसी भी कोने में पोस्ट  किया जा सकता है, फिर यह सफर चलता ही रहेगा सी.आर.पी.एफ में । उसके बाद आप अपनी अपनी बटालियन में जायेंगे, आपके साथ के सभी लोग अलग अलग जायेगे उस समय आपको बहुत बुरा लगेगा क्योंकि जो लोग आपके साथ ज्वाइन करते हैं उनके साथ रहने का मौका आपको लाइफ में दुबारा नहीं मिलता है , हां फिर कुछ दिन बाद आपकी ट्रेनिंग होगी वहां पर फिर उन्ही लड़को के साथ रहना होगा जिनके साथ आपने ज्वाइन किया होगा, फिर से उनके साथ मौज मस्ती करने का मौका मिलेगा उसके बाद आपको कहीं किसी जगह अगर गलती से एक ही जगह पोस्टिंग हो गयी तो देखने को मिलेंगे नहीं तो फोन पर ही बातचीत होगी। उम्मीद है आप लोगों को यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा , आपको यह ब्लॉग कैसा लगा प्लीज कमेंट जरूर करें।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट को पढ़के काफी अच्छा लगा होगा अगर आपका कोई समस्या है या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कीजेिए तब तक के लिये

जय हिंद।

Please follow and like us:
17 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *