How to do Preparation for CRPF HC Ministerial

How to do Preparation for CRPF HC Ministerial

CRPF Head Constable Ministerial की तैयारी कैसे करें

आज के जमाने मे हर कोई अच्छी सी जॉब पाना चाहता है, लेकिन बढ़ती जनसंख्या और सीमित मात्रा में नौकरी के अवसरों को देखते हुए नौकरी पाना इतना आसान भी नहीं है जितना की हम सब समझते हैं। दिनों दिन कंपटीशन बढ़ता जा रहा है। दोस्तों अगर आप भी CRPF HCM की तैयारी कर रहे हैं और बार बार रिजेक्ट हो रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिये है।  इसमें सिलेक्ट होने के लिये हमें रैगुलर तैयारी करनी होगी।

पेपर कितने नम्बर का होता है ?

CRPF Head Constable Ministerial का पेपर 225 नम्बर का होता है जिसमें 200 प्रश्न आते हैं और प्रत्यके प्रश्न 1 नम्बर का होता है और 25 नम्बर का Descriptive paper होता है जिसमें आपको एक लैटर, निबंध तथा एप्लीकेशन लिखना होता है। यह 25 नम्बर का होता है पहले इसकी जगह पर इंटरव्यू होता था लेकिन अब इंटरव्यू को खत्म कर दिया गया है अब इंटरव्यू नहीं होता है इसकी जगह पर डिस्क्रिप्टिव पेपर होता है। इसमें निगेेटिव मार्किंग नहीं होती है। इसमें चार सब्जेक्ट से प्रश्न आते हैं जो कि निम्न हैं-

01. Hindi (50 Questions)

02. Maths (50 Questions)

03. Reasoning/GK (50 Questions)

04. Clarical Aptitute / Computer (50 Questions)

इसमें रीजनिंग और जीके के मिक्स प्रश्न आते हैं और क्लैरिकल एप्टीट्यूट और कंप्यूटर से भी मिक्स प्रश्न आते हैं। इसके लिये हमें हिंदी की तैयारी अच्छे से कर लेनी चाहिए क्योंकि यही सबसे सरल सब्जेक्ट माना जाता है उसके बाद आप Clarical Aptitute and Computer की अच्छे से तैयारी कर लेनी चाहिए उसके लिये आपको SSC के पुराने प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए उससे आपकी तैयारी अच्छी होगी। यदि हमने मन में ठान लिया है और हमारे इरादे पक्के हैं तो अपने मनचाहे क्षेत्र में नौकरी पाना उतना कठिन भी नहीं है बस इसके लिये हमें विशेष रणनीति के तहत पढ़ाई कर तैयारी करनी चाहिए। रीजनिंग तो सभी कर सकते हैं इसलिये रीजनिंग पर भी ध्यान देना जरूरी है और उसके बाद नम्बर आता है गणित का, अगर आपकी गणित अच्छी है तो आप पहले गणित ही सॉल्व कीजिए। ऊपर दिये गये विषयों में से जो विषय आपका फैवरेट है उसे सबसे पहले हल करना चाहिए।

ALSO READ : सी.आर.पी.एफ के मेडीकल में क्या क्या चैक किया जाता है ?

Clarical Aptitute क्या होता है ?

Clarical Aptitute का एक उदाहरण निम्न है,

प्रश्न 1 – निम्न वाक्य के लिये दिये गये ऑप्शन्स में से कौन सा सही उत्तर है-

House No. 425/135, Krishna Nagar Lucknow

(a) House no. 425/135, Krishna Nagar Lucknow

(b) House No. 425/135, Krishana Nagar Lucknow

(c) House No. 425/135, Krishna Nagar Lucknow

(d) House No. 425/135, Krishna Nagar Lacknow

Answer – (c)

आप देख सकते हैं दिये गये प्रश्न में हमें सेम टू सेम वाक्य को ढूंढना होता है इसे ही क्लैरीकल एप्टीट्यूड कहते हैं इसमें बिल्कुल छोटी से छोटी गलती ढूंढ़नी पड़ती है । ऊपर दिये गये प्रश्न में ऑप्शन सी सही है क्योंकि यह सेम टू सेम वाक्य के समान ही लिखा गया है बाकी वाक्यों में कोई न कोई गलती है जिसे मैंने हाइलाईट कर दिया है। इसी तरह के अन्य प्रश्न भी पूंछे जा सकते हैं।

दोस्तों आजकल किसी भी कंपटीशन में कुछ विषय कॉमन से होते हैं जिनसे लगभग हर परीक्षा में सवाल पूंछे जाते हैं, जैसे कि जीएस इंगलिश, रीजनिंग या फिर मैथमेटिक्स। इन विषयों पर सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि कौन से सब्जेक्ट में आप आसानी से महारथ हासिल कर सकते हैं और किस में आपको दिक्कत हो रही है। फिर उसके हिसाब से टाइम टेबल तैयार करें पढ़ाई करने के लिये। मतलब जिस विषय में आप कमजोर हैं उसे अन्य की अपेक्षा कुछ ज्यादा समय दें क्योंकि यही एक तरीका होता है जिसमें आप महारथ हासिल कर पायेंगे और यह स्ट्रेटजी आज से ही अपनायें, यह नहीं कि आप परीक्षा के दिन का इंतजार करें।

CRPF HC Ministerial 

प्रतियोगी परीक्षाओं में जो प्रश्न पूंछे जाते हैं वह कहीं से भी हो सकते हैं और यदि ऐसा करने में हम सफल होते हैं तो निश्चित ही प्रतियोगी परीक्षाओं में हमें आसानी होगी। एक कहावत है कि प्रैक्टिस मेक्स अ मैन परफेक्ट इसिलये अपने विषयों का लगातार अभ्यास करते रहें। ध्यान रहे कि अभ्यास में आप जितना अधिक पसीना बहाएंगे, उतना ही आसानी होगी, अपने लक्ष्य तक पहुंचने में। आज के प्रतियोंगिताओ से भरे युग में पढ़ाई कर अच्छे नंबरों से कंपटीशन क्रैक करना किसी लड़ाई से कम नहीं है, लेकिन यह उन लोगों के लिये बेहद आसान है जो अपने लक्ष्य को पाने के लिये युद्ध स्तर पर पढ़ाई  करते हैं।

मतलब साफ है कि अगर आपको यह लड़ाई जीतनी है तो इसके लिये पहले से रणनति बनाकर उसके अनुरूप तैयारी करने की आवश्यकता है। हर समय अपडेट रहें। एक बात और ध्यान रखें कि यदि कभी नकारात्मक विचार दिमाग में आयें तो हताश न हो बल्कि अपने संकल्प को और मजबूत बनायें। जरूरी है कि परीक्षा की तैयारी के दौरान आपका मनोबल ऊंचा बना रहे ताकि उत्साहपूर्वक तैयारी की जा सके।

उम्मीद है कि आपको हमारा यह ब्ल़ॉग जरूर पसंद आया होगा यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो बेझिझक नीचे दिये गये कमेंट बॉ़क्स में कमेंट कीजिए हमें आपका जबाव देने की पूरी कोशिश करेंगे।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें हमारी Id है: techzinkk@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे

जय  हिंद

Please follow and like us: