How to get back Educational Documents from CRPF

दोस्तों स्वागत है आपका हमारेे और आपके इस ब्लॉग पर जहां पर आपको सी.आर.पी.एफ से संबंधित जानकारी दी जाती है। दोस्तों आज का सवाल है कि कि क्या हम अपने शिक्षा संबंधी प्रमाण पत्रों को सी.आर.पी.एफ से वापस प्राप्त कर सकते हैं, तो इसी संबंध में मैंने जानकारी दी है। आप  जब CRPF में ज्वाईन करेंगे तब आपसे आपके Original Education Documents मांगे जायेंगे जिसमें हाईस्कूल (Class-X), इण्टरमीडिएट (Class- XII), जाति प्रमाण पत्र की ओरजिनल Marksheet and Certificates आपसे मांगे जायेंगे और ये Documents वेरीफिकेशन के लिये संबंधित Education Board को भेजे जायेंगे कि यह प्रमाण पत्र जो आपने भर्ती के दौरान प्रस्तुत किये हैं, कहीं फर्जी तो नहीं है इसलिये इनकाे जब आप ज्वाइन करेंगे तब आपसे मांग लिये जायेंगे।

CRPF Education Documents का क्या करती है ?

सी.आ.पी.एफ आपके शिक्षा संबंधी प्रमाण पत्रों का पहले तो वेरीफिकेशन करवाती है और पता करती है कि आपके द्वारा प्रस्तुत किये गये दस्तावेज सही हैं कि नहीं, कहीं आप धोखा देकर तो सी.आर.पी.एफ में भर्ती नहीं हो गये, यही सब की जांच करने के उद्देश्य से आपके दस्तावेजों को सी.आर.पी.एफ अपने पास रख लेती है और अब आप सोच रहे होंगे  कि अभी तक तो मैंने अपने दस्तावेजों को संभाल कर रखा अब सी.आर.पी.एफ पता नहीं उनको कहां रखेगी , चिंता मत कीजिए इन डाक्यूमेंट्स की ओरिजनल कॉपी आपकी सर्विस बुक के साथ संलग्न करके रख दी जायेंगी एवं उनकी फोटोकाफी वेरीफिकेशन के लिए संबंधित बोर्ड को भेजी जाती हैं, जैसे- अगर आपकी मार्कशीट उत्तर प्रदेश की है तो आपकी मार्कशीट की फोटोकापी वेरीफिकेशन के लिये, उत्तर प्रदेश शिक्षा परिषद, इलाहाबाद बोर्ड को भेजी जायेंगी वहां से वेरीफिकेशन होगा और वह बोर्ड सी.आर.पी.एफ को रिपोर्ट देगा कि उक्त कार्मिक जिसने भर्ती देखी है उसके शिक्षा प्रमाण पत्र सही हैं एवं नौकरी करने के योग्य है।

ALSO READ : सी.आ.पी.एफ में दारू मिलती है क्या ?

Education Documents को वापस कैसे लें ?

बेहतर होगा कि आप अपने सभी डाक्यूमेंट्स की फोटो कापी पहले से ही अपने पास रखें ताकि जरूरत पड़ने पर उनको काम में लिया जा सके। अब बात आती है इनको वापस लेने की, कि हम अपने प्रमाण पत्रों को वापस कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इसका एक ही तरीका है कि आपको उच्च स्तर की पढ़ाई करने के लिये NOC हेतु एक एप्लीकेशन लिखना होगा और उसमें आपको दर्शाना होगा कि आप उच्च स्तर की पढ़ाई करना चाहते हैं जैसे-B.Sc, M.Sc, B.Tech, M.Tech  आदि।  NOC क्या होता है- NOC का फुल फार्म होता है No Objection Certificate मतलब अगर आप उच्च स्तर की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको अपने विभाग से एन.ओ.सी लेनी होगी जिसमें लिखा होता है कि आगे की पढ़ाई करने से आपकी सरकारी सेवाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए एवं आगे की पढ़ाई करने के लिये आप छुट्टी लेने के लिये किसी को बाध्य नहीं करेंगे। सी.आर.पी.एफ में आगे की पढ़ाई करने पर कोई बैन नहीं है और न ही कोई आपको रोकेगा बल्कि आपको प्रोत्साहन देगा कि बेटा और पढ़ लो कहीं अच्छी जगह चले जाना, ऐसी बातें बोलते हैं, तो पढ़ाई न करने के लिये आपसे कोई नहीं बोलेगा।जब आप एन.ओ.सी ले लेंगे फिर आपके द्वारा प्रस्तुत की गयी एप्लीकेशन कि आप आगे की पढ़ाई करने के लिये अपने Original Education Documents निकलवाना चाहते हैं, उसके आधार पर एक दो दिन में आपको आपके Original Education Documents वापस दे दिये जायेंगे, फिर आप जिस किसी भी अन्य जगह इनका यूज करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

क्या इन Documents को फिर से वापस करना होगा ?

जी हां आपका काम होने  के बाद आपको फिर से इन डाक्यूमेंट्स को वापस जमा करना होगा, वैसे काफी लोग ऐस नहीं करते हैं कुछ लोग एक बार डाक्यूमेंट्स निकाल लेते हैं फिर वापस नहीं देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि जब आपको डाक्यूमेंट्स वापस दिये जायेंगे तो वह एक लिखित लैटर में दिये जाते हैं जिसमें साफ साफ लिखा होता है कि कार्य पूर्ण होने के  बाद इन दस्तावेजों को वापस इस कार्यालय में जमा करवाना सुनिश्चित करें, तो आपको डाक्यूमेंट्स को वापस जमा कर देना चाहिए।

अगर Documents जमा न करें तो क्या होगा ?

अगर आप Documents को वापस जमा नहीं करना चाहते हैं तो मत कीजिए कुछ नहीं होगा वैसे तो ये सब Head of Office फर निर्भर करता है कि अगर आप Documents वापस नहीं करते हैं तो ये एक अधिकारी के आदेश के खिलाफ हो जाता है और फोर्स में सिर्फ आदेश ही चलते हैं मतलब आपने एक उच्च अधिकारी की बात को नहीं माना इसलिये आपके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाई की जा सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये अनुशासनात्मक कार्यवाई क्या होती है तो आपको बता दूं कि आपको Warning Letter दे दिया जायेगा या Advice Letter दे दिया जायेगा कि भविष्य में ऐसी गलती दोबारा न करें, आदि। वैसे तो इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन अगर इस लैटर की कापी आपकी Service Book में लगा दी गयी तो आपके प्रमोशन पर प्रभाव डाल सकती है आपका प्रमोशन रुक सकता है आदि।

Some Important Tips

दोस्तों आज का जमाना Technical जमाना है आप लोग अपने Education Certificates या अन्य Important Documents को ओनलाइन सेव करके रखें जिससे कि आपकों कहीं जरूरत पड़े तो आप डिजिटली उनका प्रिंट ले सकें। यहां मैं आपको कुछ important Weibsites बता रहा हूं जिसमें आप आसानी से अपने दस्तावेजों को ओनलाइन सेव करके रख सकते हो और भविष्य में कभी भी उनका प्रिटं ले सकते हैं।

01. Google Drive (www.drive.google.com)

02. Digital Locker (https://digilocker.gov.in) This is a Indian Govt site to save your documents online safe.

03. Drop Box (https://www.dropbox.com)   This is also used in Mobile Application.

04. One drive (https://onedrive.live.com)

दोस्तों इनको हम क्लाउड स्टोरेज बोलते हैं इन पर आप किसी भी फाइल को ओनलाइन सेव कर सकते हो इसके लिये आपको एक एकाउंट बनाना होगा उसके बाद सिंपली लॉगइन करके आप अपने डाक्यूटमेंट्स को अपलोड कर सकते हैं और बाद में कभी भी जरूरत पडने पर आप उनको देख सकते हैं, डाउनलोड कर सकते हैं। इन पर एकाउंट कैसे बनाते हैं इस बारे में अगर आपको जानकारी नहीं है तो आप Youtube पर सर्च करके देख लीजिये हजारों वीडियो मिल जायेंगे जिसमें पूरा बताया गया है कि कैसे आपको एकाउंट बनाना है और कैसे आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करना है।

दोस्तों ऊपर दी गयी बेबसाइटों में से एक UC Disk का भी बड़ा नाम आता है लेकिन 15 सितम्बर से हमारी केंद्र सरकार ने UCDisk पर बैन लगा दिया है। UC Disk में भी आप Google Drive की तरह डाटा स्टोर करके रख सकते थे। खैर इन सबमें से सबसे अच्छी जो सर्विस देती है वह  है Google Drive । इस पर आप अपने ़डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कीजिए और अपने दस्तावेजों को सुरक्षित रखिए।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि ऊपर दी गयी जानकारी से आप अच्छी तरह संतुष्ट हो गये होंगे फिर भी आपका कोई सुझाव है या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताइये हम आपके सवाल का जबाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

जय हिंद

Please follow and like us: