Resignation from CRPF : CRPF से Resign देने पर कितना पैसा जमा करना पड़ता है ?

Resign from CRPF Resignation from CRPF How much Money required for resign from CRPF CRPF se isteefa CRPF se resign CRPF se tyagpatra, CRPF  Resign CRPF terminate CRPF Resignation from Service Resignation from Service of CRPF, How many Rupees Required for Resignation from CRPF

Resgination from CRPF

CRPF से Resign देने पर कितना पैसा जमा करना पड़ता है?

दोस्तों काफी लोगों का प्रश्न आ रहा था कि यदि हम CRPF से Resign देना चाहें तो दे सकते हैं या नहीं और यदि दे सकते हैं तो कितना रुपया लगता है। यही सब सवालों का जवाव देने के लिये मैंने इस ब्लॉग को लिखा है। आपको बताना चाहता हूं कि यदि आपका मन CRPF में नहीं लग रहा है या आपको यह नौकरी अच्छी नहीं लग रही है तो आप कभी भी Resign दे सकते हैं। इसके लिये एक Proper Channel बना हुआ है जिसको फॉलो करने पर आपको आसानी से रिजाइन मिल सकता है।

Also read : Typing Master Full Version Free में कैसे डाउनलोड करें ?

CRPF से Resign देने के लिये सरकार को रुपये जमा करने होते हैं। इसमें आपको मिलने वाला वेतन (जो वर्तमान में आप वेतन ले रहे होंगे) के तीन महीने के बराबर सैलरी या ट्रेनिंग में जो भी सरकार का खर्चा आया होगा, इनमें से जो अधिक होगा उतना पैसा आपको सरकारी खजाने में जमा करवाना होगा तभी आप CRPF से Resign दे सकते हैं।  अब आपकी क्या रैंक है और आप कितनी सैलरी ले रहे हैं उसी हिसाब से आपकी तीन महीने की सैलरी के बराबर पैसा लगता है।

मैं  CRPF Head Constable Ministerial का उदाहरण लेता हूं। हवलदार के मामले में यह पैसा लगभग 80-90 हजार तक जाता है। मतलब आपको लगभग 80 या 90 हजार रुपये सरकारी खजाने में जमा करवाना होगा। अब आप सोच रहे होंगे इतना पैसा कैसे आया, तो बताना चाहता हूं कि आपकी सैलरी लगभग 30000 रुपये से ज्यादा ही होगी तो तीन महीने तो यही हो गये 90 हजार और इसके बाद ट्रेनिंग में भी लगभग इतना ही खर्चा आता है। इस प्रकार आपको लगभग 90 हजार रुपये तक जमा करने होंगे।

अगर Training न हुई हो तब कितना पैसा जमा करना पड़ेगा ?

यदि आपने CRPF को नया नया ही ज्वाइन किया है और आप तुरन्त ही लगभग 1 या 2 महीने के बाद Resign देना चाहते हैं और आपकी ट्रेनिंग न हुई हो तब आपको तीन महीने की सैलरी ही सरकारी खजाने में जमा करनी पड़ेगी तब भी यह 90 हजार के आस पास पड़ता है। अब यह सब आपकी रैंक और वेतन पर पर निर्भर करता है कि आप वर्तमान में कितनी सैलरी ले रहे हैं।

Also read: CRPF ज्वाइन करने के बाद कौन कौन से वेरीफिकेशन होते हैं ?

Resignation कौन Accept करेगा ?

CRPF की सबसे छोटी रैंक होती है सिपाही, जो कि किसी भी फोर्स की रीढ़ की हड्डी मानी जाती है। मैंने रैंक वाइज नीचे दर्शाया है कि किस रैंक का Resignation कौन Accept करता है –

Sl no.

Rank

Resignation Acceptance Authority

1

Constable

Commandant

2

Head Constable

Commandant

3

Assistant Sub Inspector

DIG

4

Sub Inspector

DIG

5

Inspector

IG

6

Subedar Mejor

IG

7 Assistant Commandant

DG

8

Deputy Commandant

DG

9

Second-In-Command

DG

10

Commandant

DG

11

DIG

DG

12 IG

DG

यदि पैसा न हो क्या तब भी Resign दे सकते हैं ?

यदि आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है तो आप CRPF से Resign नहीं दे सकते हैं। जब तक आप सरकारी खजाने में रुपया जमा नहीं करवाते हैं तब तक आपका Resignation Accept नहीं किया जायेगा। इसलिये जब आपके पास पर्याप्त पैसा हो तभी आप रिजाइन देने के बारे में सोचें।

कितने साल बाद Resign देने पर पैसा नहीं लगता है ?

यदि आप CRPF में कम से कम 10 वर्ष की नौकरी पूरी कर लेते हैं उसके बाद यदि आप Resign देना चाहते हैं तो कोई पैसा जमा नहीं करना पड़ेगा। यदि 10 वर्ष से कम नौकरी हुई होगी और उस वक्त आप रिजाइन देने की सोचेंगे तो आपको रुपया जमा करना ही पड़ेगा तभी आपको रिजाइन मिलेगा। और 20 वर्ष की नौकरी पूरी होने के बाद आप अपनी इच्छा से Virtual Retirement जा सकते हैं और 57 वर्ष की उम्र होने तक आप  Superannuation जा सकते हैं जिसके लिये आपसे कोई पैसा नहीं लगता है।

उम्मीद है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी यदि आप कुछ पूंछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके हमें बताइये हम आपके प्रश्न का जवाव देने की पूरी कोशिश करेंगें। तब तक आप खुश रहिये और दूसरों की मदद करते रहिये।
जय हिंद

Please follow and like us:
24 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *