How many SIM card linked with my Aadhar Card

How many SIM card linked with my Aadhar card: दोस्तों आपको यदि ये पता करना है कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड निकलवाये जा चुके हैं, तो अब आप इसे आसानी से पता कर सकते हैं। आपने अपने आधार कार्ड को सिम निकलवाने के लिये यूज किया होगा लेकिन शायद आपको यह पता नहीं होगा कि मेरे आधार कार्ड से कितने  सिम कार्ड लिंक हैं। यह सुविधा सभी मोबाईल नेटवर्क के लिये अलग अलग तरह से उपलब्ध करायी जाती है। यह कोई आधार की सरकारी वेबसाईट की तरफ से अपडेट नहीं है ।

ALSO READ : TYPING MASTER FULL VERSION FREE DOWNLOAD

यह सुविधा केवल मोबाईल नेटवर्क वाले ही उपलब्ध करा सकते हैं। आपको यदि अपनी सिम कार्ड को पता करना है तो यह सुविधा सबसे पहले Airtel वालों ने दी है। उसके बाद BSNL वालों ने। अभी फिलहाल केवल एयरटेल एवं बी.एस.एन.एल वालों ने ही इस जानकारी को हमारे साथ साझा किया है, जिसकी जानकारी आपको इस ब्लॉग पर दी जा रही है।

How many SIM card linked with my Aadhar card
SIM card linked with my Aadhar card

AIRTEL 

दोस्तों यदि आप एयरटेल यूज करते हैं तो एयरटेल में आसानी से आप आधार कार्ड से लिंक सिम कार्ड के बारे में पता कर सकते हैं। AIRTEL ने सबसे पहले अपने बेवसाईट पर ऑफिसियल अपडेट दिया था कि आप अपने मोबाईल से एक मैसेज भेजकर आसानी से पता कर सकते हैं कि आपके आधार से कितने सिम कार्ड लिंक हैं। अगर आपको यह पता करना है कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड लिंक हैं तो उसके लिये आपको अपने मैसेज बॉक्स में जाकर एक मैसेज लिखना होगा  ADCHK और इसे 121 पर भेजना है। ध्यान दें यह एकदम फ्री मैसेज है इसमें आपका कोई भी पैसा नहीं कटता है।

Go to Massage and write – ADCHK  and send it to 121

ध्यान दें आपको केवल एयरटेल की सिम से ADCHK लिखकर 121 पर भेजना है । उसके बाद आपको एयरटेल की तरफ से एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमें आपके आधार के बारे में लिखा होगा और जिसमें लिखा होगा कि आपका यह नम्बर आधार कार्ड से लिंक है। उसमें आपका मोबाईल नम्बर भी लिखा होगा। इसी तरह उसमें आप अपने दूसरे नम्बर भी चैक कर सकते हैं। और यदि आपका यह मैसेज काम न करे तो आपको यह मैसेज लिखकर भेजना होगा।

Go to Massage and write – ADCHK <space> Aadhar Number

and send it to 121

यदि आपको एयरटेल की तरफ से कोई संतोषजनक रिजल्ट नहीं मिलता है तो एक बार यह मैसेज भी टाईप कर के देखें। कुछ राज्यों में ADCHK के बाद एक स्पेस देकर आपको अपना आधार नम्बर लिखना होगा और उसके बाद उसे 121 पर भेजना होगा। इतना भेजते ही आपको एयरटेल की तरफ से एक मैसेज मिलेगा जिसमें आपके आधार कार्ड से लिंक सिम कार्ड की सारी जानकारी प्राप्त हो जायेगी।

ALSO READ : BEST APPLICATION FOR GOVERNMENT JOB UPDATES

BSNL

दोस्तों अगर आप BSNL की सिम यूज कर रहे हैं और आपको पता करना है कि आपके एक आधार कार्ड से कितनी BSNL की सिम लिंक हैं। तो इसके लिये आपको मैसेज बॉक्स मेें जाकर एक मेसेज टाईप करना है ALITS और इसे 53734 पर भेजना है। यह मैसेज भेजने के बाद एक कन्फर्मेशन मैसेज आयेगा जिसमें आपकी सिम कार्ड से संबंधित सारी जानकारी दे दी जायेगी।

Go to Massage and write – ALITS  and send it to 53734

दोस्तों बाकी सिम कार्ड भी जल्दी ही इस जानकारी को पब्लिक में लांच करने वाली हैं जिसकी जानकारी आपको इस ब्लॉग पर दे दी जायेगी। अभी फिलहाल AIRTEL और BSNL ने ही ईस जानकारी को पब्लिक में लांच किया था जिसकी जानकारी आपको दे दी गयी है।

 

धन्यवाद।

Sim card Linking with Aadhar card , How many sim card can be linked with Aadhar Card, How to know SIM card link with Aadhar Card

 

Please follow and like us:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *