TOP 03 WAYS OF ONLINE EARNINGS

TOP 03 WAYS OF ONLINE EARNINGS

दोस्तों अगर आप भी ओनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आज मैं यह पोस्ट आपके लिये लाया हूं जिसमें मैंने इन्टरनेट से पैसे कमाने का TOP 03 WAYS OF ONLINE EARNINGS सही तरीका बताया है । वैसे तो आपने इन्टरनेट पर दुनिया भर की बेवसाइट देखी होंगी औऱ पता नहीं कितने तरह के मोबाइल एप्लीकेशन देखे होंगे  जो कि दावा करती हैं कि उनकी बेवसाइट का इस्तेमाल करके आप लाखों रुपये कमा सकते हैं, आप उन बेवसाइट्स पर काम भी करते हैं, लेकिन जब बात आती है पेमेंट करने की तो ये कंपनियां आपको उल्टी सीधा Observations लगाकर बोलती हैं कि आपने ये गलत किया है वो गलत किया है और आपका पैसा नहीं देती हैं। तो दोस्तों आज मैं यहां आपको Top 3 ways of online earning के बताऊंगा जिससे मैं खुद अर्निंग करता हूं।

01. Admob

दोस्तों मेरा सबसे पसंदीदा Earning करने का यही तरीका है जिसका नाम है Admob. यह गूगल का प्रोडक्ट है और इसकी बेवसाइट का नाम है www.admob.com इस पर काम करने का मुख्य उद्देश्य होता है मोबाइल एप्लीकेशन बनाना और उन पर Ads डालना । प्ले स्टोर पर जितने भी एप्लीकेशन मौजूद हैं उनमें से 90 प्रतिशत एप्लीकेशन पर Admob के ही Ads लगे होंगे। आपने कई बार अपने मोबाइल में देखा होगा कि जब आप कोई एप्लीकेशन खोलते हैं तो उसमे नीचे Ads दिखायी देते हैं और कभी कभी पूरी स्क्रीन पर भी दिखाई देते हैं तो दोस्तों कभी कभी तो इनको बंद करने के चक्कर में कई बार आपसे इन Ads पर क्लिक भी हो जाता होगा आपको शायद पता नहीं होगा कि जब आप इन Ads पर क्लिक करते हैं तो उसका पैसा मिलता है और वह पैस किसको मिलता है जिसने भी उस एप्लकीशन को बनाया होगा। यह कोई ज्यादा कठिन काम नहीं है अगर आप Admob के जरिये पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपनी एप्लीेकेशन बनाइयें और उसमें अपनी Ad unit Id डाल दीजिये फिर आपकी एप्लकीशन को जिस भी मोबाइल में ओपन किया जायेगा उस पर Ads show होंगे और उन Ads का आपको पैसा मिलता है मतलब आप केवल एप्लीकशन बनाकर छोड़ दीजिये पैसा अपने आप बनता रहता है और आपके बैंक एकाउंट में आ जाता है।

Ad unit Id क्या होता है ?

दोस्तों मोबाइल एप्लीकेशन पर Ads show करने के लिये एक Ad unit Id होती है जिसे आप admob.com की बेवसाइट पर जाकर बना सकते हैं। इसके बारे में आप Youtube पर वीडियो देख लीजिये वहां से आपको ज्यादा सही से समझ में आ जायेगा कि Ad unit Id  कैसे बनाते हैं। प्रत्येक एप्लीकेशन की Ad unit Id अलग अलग होती है और जब आप अपनी खुद की एक एप्लीकेशन बनायेंगे तो उसमे येे आईडी डालकर पैसा कमा सकते हैं। Application बनाने के लिये आप Android Studio नाम के सॉफ्टेवयर से एप बना सकते हैं अगर आपको कोडिंग आती है तो अगर आपको कोडिंग नहीं आती है तो एक बेवसाइट है Thunkeble नाम से इस पर आप Online Android app बना सकते हैं जिसके tutorials youtube पर बहुत सारे पड़े हैं औऱ वो भी हिंदी में है जिसे देखकर आप आसानी से एप बनाना सीख सकते हैं और उसके बाद इन एप्लकेशन को आप प्ले स्टोर पर अपलोड कर दीजिए फिर देखिये अर्निंग कैसे अपने आप होती है।

02. You Tube

इसके बारे में तो आपको पता ही होगा कि आज कल सीडी, डी.वी.डी की जगह You Tube ने ले ली है और जब से अंबानी साहब ने Jio लांच किया है तब से भारत में Youtube देखने वालों की संख्या में 80 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है, पहले इसके बारे में कोई नहीं जानता था लेकिन अब हर आदमी इससे पैसा कमा रहा है और सबसे अच्छी बात तो यह है कि जो गूगल के प्रोडक्ट हैं उनसे आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।

You Tube से पैसा कमाने के लिये क्या करना होगा ?

बात आती है कि आखिर यूट्यूब से पैसा कमाने के लिये क्या करना होगा। दोस्तों बहुत ही सिंपल प्रोसेस है इसके लिये आपके सबसे पहले एक ई-मेल आईडी बनानी होगी वह भी जीमेल पर और जहां तक मैं जानता हूं कि आपकी ई-मेल आईडी पहले से ही बना चुके होंगे उसके बाद आप http://www.youtube.com बेवसाइट को ओपन कीजिये और इसमें लॉग इन हो जाइये फिर My channel पर क्लिक करके आपको यहां पर एक चैनल बनाना होगा। चैनल का नाम आप जो चाहे वह रख सकते हैं। जब चैनल बन जाये उसके बाद Creator Studio पर क्लिक करें और वहां से Channel पर क्लिक करें वहां से Monetization पर क्लिक  करें और इस फंक्शन को Enable कर लें, हो सकता है आपको यहां कुछ समझ में न आ रहा हो लेकिन Youtube पर इस संबंध में हजारों वीडियो पड़े हैं आप वहां से देख कर आसानी से कर सकते हैं, बस इतना ही काम होता है। अब पैसा कैसे बनेगा इसके लिये आपको वीडियो अपलोड करना होगा, वीडियो Copyright नहीं होना चाहिए मतलब किसी दूसरे के वीडियो को आप अपलोड नहीं कर सकते अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको इसका पैसा नहीं मिलेगा और ऐसा करने पर आपके चैनल पर Strike भी आ जायेगा और तीन स्ट्राइक आने पर आपका चैनल बंद कर दिया जायेगा, इसलिये कॉपीराइट वीडियो नहीं डालनी हैं इसके लिये आप अपना खुद का कोई वीडियो बना सकते हैं और यूट्यूब पर डाल सकते हैं बस यहां से लोग आपका वीडियो देखेंगे और पैसा आना शुरू हो जायेगा । दोस्तों बहुत ही सिंपल प्रोसेस है। लोग वीडियो देखेंगे और पैसा अपने आप आयेगा ।

पैसा कहां आयेगा और कैसे मिलेगा ?

अब बात आती है आखिर ये पैसा आयेगा कहां-, इसके लिये भी एक गूगल की सर्विस है जिसका नाम है Adsense. दोस्तों गूगल एडसेंस में आपका पैसा आयेगा वहां पर आप अपना बैंक का एकाउंट नम्बर डालकर उस पैसे को अपने बैंक के माध्यम से अपने एकाउंट में  मंगा सकते हैं। अगर आप इसके बारे में और ज्यादा  डिटेल्स जानना चाहते हैं तो आप Youtube पर देख सकते हैं वहां पर डिटेल में बताया गया है।

03. Website or Blog

दोस्तों तीसरा जो तरीका है वह है खुद की बेवसाइट या ब्लॉग जैसा कि ये जिस पर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं। इसके लिये आपको खुद की एक Domain और Hosting खरीदनी होगी। यदि आपको लिखने का बहुत शौक है या आप कोई लेखक हैं यदि नहीं भी हैं तो कोई बात नहीं आप कुछ भी जानकारी शेयर करना चाहते हैं तो आप एक ब्लॉग बनाकर उस पर अपनी जानकारी को शेयर कर सकते हैं जैसे अगर आपको कोई डरावनी कहानियां लिखना है या प्यार भरी शायरी लिखना है तो आप लिख सकते हैं कुछ भी लिखना हो जो आप लिखेंगे लोग उसे पढ़ने के लिये आपकी बेवसाइट पर आयेंगे जहां पर Ads दिखायें जायेंगे और वहां से आप अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं।

Domain/ Hosting किसे कहते हैं

Domain किसे कहते हैं- आपने बहुत सी  जगह देखा होगा कि बेबसाइटों के नाम के अंत में .com, .net, .in आदि लगा रहता है इसे ही डोमेन कहते हैं। और Hosting किसे कहते हैं- आप अपना डाटा जहां अपलोड करेंगे जिस बेवसाइट पर डाटा को प्रदर्शित करना चाहते हैं उसको अपलोड करना होता है उस डाटा को आपको Hosting पर अपलोड करना होता है, मतलब जहां से आपके डाटा को Fetch करके आपकी बेवसाइट पर डाटा show होता  है उसे Hosting कहते हैं।

इससे पैसा कैसे मिलता है।

इस पर भी Google Adsense से अपनी बेवसाइट पर Ads लगाये जाते हैं जिससे कि कोई भी आपकी बेवसाइट पर आता है तो उसको Ads देखने का पैसा मिलता है और अगर कोई भी आदमी उस Ad पर क्लिक कर दे तो  उसका पैसा ज्यादा मिलता है । इसके लिये भी आपने जो Adsense पर अपनी जीमेल आईडी से एकाउंट बनाना होगा ओर वहां पर अपनी बैंक डिटेल्स भरने के बाद आपको पैसा आपकी बैंक में आपके एकाउंट में भेज दिया जाता है।

Related Post:

दोस्तों उम्मीद है कि आपको काफी कुछ जानकारी मिल गयी होगी यदि फिर भी आपका कोई सुझाव है या आप कुछ पूंछना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट कीजिये हमें जितना जानकारी है हम आपको वह जानकारी देने का पूरा प्रयास करेंगे और यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है: techzinkk@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे.

Thanks!

Please follow and like us:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *