Best Story on Mother's Day in Hindi 2022

मां की ममता को कोई मोल नहीं Best Story on Mother’s Day in Hindi 2022

Best Story on Mother's Day in Hindi 2022

Best Story on Mother’s Day in Hindi – दुनिया का सबसे खूबसूरत शब्द मां है, जो अपने आप में ही परिपूर्ण है। हमें चाहे जीवन में कितने ही रिश्ते क्यों न मिले हों परन्तु मां और बच्चों का रिश्ता सबसे श्रेष्ठ है। कहते हैं कि मां भगवान का दूसरा रूप होती है क्योंकि वह एक नए परिवार की रचना करती है, तो आईए मां के प्यार, स्नेह और त्याग की एक नयी कहानी पढ़ते हैं।

            एक बच्चा जो कभी अपनी मां के साथ गांव में खेलकर बड़ा हुआ था । वह आज शहर में अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ एक संपन्न जीवन व्यतीत कर रहा है। गर्मियों की छुट्टियों में वह अपने परिवार के साथ कुछ दिनों के लिए अपने गांव आने का विचार बनाता है। वहां गांव के घर में उसकी बुजुर्ग मां अकेले रहती हैं।

            जब वह अपने परिवार को लेकर अपनी मां के घर पहुंचा तो उसकी मां अपने बेटे, बहू और उसके बच्चों को देखकर बहुत खुश हुई। कुछ दिन वहां हंसी-खुशी से व्यतीत करने के बाद उसके मन में एक विचारा आया मेरी मां ने मेरे लिए कितना कुछ किया है। उसी के कठिन परिश्रम और कड़ी मेहनत के कारण ही मैं आज इस मुकाम पर पहुंचा हूं कि मैं अपने परिवार की सभी जरूरतें पूरी कर सकूं और उन्हें खुश रख सकूं।

Best Story on Mother’s Day in Hindi

            वह अपनी मां के पास गया और बोला मां आज मैं इस लायक हो गया हूं कि तुम्हारे किए सारे अहसानों का ऋण चुका सकूं, बताओ मां तुम्हें क्या चाहिए। यह सुनकर मां दुखी हो गई उसकी आंखों में आंसू आ गए वह बोली बेटा मुझे कुछ नहीं चाहिए। यह सब जो मैंने किया वह तो मेरा कर्तव्य था जो मैंने पूरा किया है।

वह व्यक्ति बार-बार अपनी मां से जिद कर रहा था, नहीं मां मैं तुम्हें कुछ देना चाहता हूं। मां आप मांगो तो सही, बार-बार जिद करने पर मां ने कहा ठीक है । बेटा जैसे तुम मेरे साथ बचपन में सोते थे वैसे सो सकते हो क्या। वह व्यक्ति बोला मां इसमें क्या है मैं आज रात ही तेरे साथ सो जाऊंगा।

            जैसे ही रात हुई तो वह व्यक्ति अपनी मां के पास आया और लेट गया । पहले मां ने उसे लोरी गा के सुनाई लेकिन लोरी सुनकर उसे नींद नहीं आई और वह मां से बोला मां आप चुप हो जाओ मैं ऐसे ही सो जाऊंगा। थोड़ी देर बाद जब वह व्यक्ति सो गया मां चुपके से उठकर रसोई घर में गई और एक जग में पानी भर लाई।

जग में से थोड़ा सा पानी चुपके से बिस्तर पर डाला तो पानी धीरे से उस व्यक्ति की तरफ गया तो नमी के कारण उसकी आंख खुल गई और वह दूसरी तरफ खिसक गया। तो मां ने फिर से पानी डाल दिया वह व्यक्ति फिर खिसक गया। तीसरी बार मां ने फिर पानी डाला तो व्यक्ति जाग गया और जोर से चिल्लाया “क्या कर रही हो आप मां” मुझे नींद नहीं आ रही है और आप मुझे सोने नहीं दे रही हो।

Heart Touching Best Story on Mother’s Day in Hindi

            उस व्यक्ति ने गुस्से से अपनी मां की तरफ देखते हुए पूंछा कि आप बिस्तर पर पानी क्यों डाल रही हो। तो मां ने मुस्कराते हुए जबाव दिया बेटा जब तुम छोटे थे तब तुम बार बार बिस्तर को ऐसे ही गीला करते थे तो मैं तुम्हें दूसरी तरफ लिटा कर खुद गीले में ही सोती थी । ऐसी केवल एक रात नहीं थी बल्कि मैंने तो न जाने कितनी राते जागकर या गीले में सो कर गुजारी हैं। परन्तु तुम तो मेरे लिए एक रात तो बहुत दूर है कुछ घंटे भी मेरे लिये गीले में नहीं लेट सकते। अगर तुम एक रात गीले में मेरे साथ लेट पाते तो मैं समझती कि तुमने मेरी ममता का कर्ज चुका दिया है।

            मां की बात सुनकर उस व्यक्ति की आंखे भर आयी। अब उसकी समझ में आ गया था कि उसकी मां ने जाने कितने दिन-रातें तकलीफ में गुजारी हैं उसकी खुशी के लिए।

            अब वह अपने किये पर शर्मिंदा था। वह समझ चुका था कि मां की ममता, त्याग और प्रेम के बदले में वह मां को कुछ नहीं दे सकता। क्योंकि मां की ममता अनमोल है। अगर हमें अपनी मां को कुछ देना है तो उसे स्नेह, प्रेम और इज्जत दें। यह थी Best Story on Mother’s Day in Hindi आपको यह कहानी कैसी लगी, कमेंट करके बतायें।

— साक्षी शाक्या

यह भी पढ़ें-

CRPF में कौन – कौन सी पोस्ट होती हैं तथा उन्हें कितनी सैलरी मिलती है?
इटावा में घूमने के लिये सबसे अच्छी जगह कौन -कौन सी हैं?
हाईटेंशन लाईन के तार में से आवाज क्यों आती है?
मेरी मां पर निबंध
इटावा का सबसे अ्च्छा ब्यूटी पार्लर कौन सा है?
iPhone XR User Guide in PDF

Author: admin

1 thought on “मां की ममता को कोई मोल नहीं Best Story on Mother’s Day in Hindi 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.