COMPASSIONATE APPOINTMENT IN CRPF ANUKAMPA BHARTI

COMPASSIONATE APPOINTMENT IN CRPF

यदि आप CRPF Compassionate Appointment या CRPF Anukampa Bharti  के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो आज हम आपको यह बतायेंगे कि CRPF में अनुकम्पा के आधार पर नौकरी पाने के लिये कैसे आवेदन करते हैं। अनुकम्पा के आधार पर CRPF में भर्ती होने से संबंधित पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है।

जब कोई सी.आर.पी.एफ में कार्यरत् सरकारी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है या वह कहीं खो जाता है या मेडीकल बोर्ड द्वारा पागल या अनफिट घोषित कर दिया जाता है तो ऐसे मामले में उसके आश्रित को करुणामूलक आधार पर CRPF में भर्ती किया जाता है। इसे हम अंग्रेजी में COMPASSIONATE APPOINTMENT IN CRPF ANUKAMPA BHARTI बोलते हैं।

CRPF में करुणामूलक या अनुकम्पा के आधार पर भर्ती होना डायरेक्ट भर्ती होने से कहीं ज्यादा मुश्किल है। CRPF में डायरेक्ट भर्ती होना बहुत ही आसान है उसमें केवल आपको पढ़ाई की अच्छी तैयारी करनी होती है लेकिन करुणामूलक आधार पर भर्ती होने के लिये दुनिया भर के कागजात तैयार करवाने पड़ते हैं, जिसके लिये आपको कहीं तहसील में जाना होगा, कहीं किसी सरकारी कार्यालय में प्रमाण पत्र बनवाने जाना होगा, हम इतने परेशान हो जाते हैं कि हमारा भर्ती होने का मन ही नहीं करता।

CRPF में अनुकम्पा के आधार पर भर्ती कराने के लिये महानिदेशालय द्वारा अधिकारियों के बोर्ड का गठन किया जाता है जो आपका Physical Test, Written Test, Skill Test, Medical Test आदि करते हैं। Medical Test के लिये एक डॉक्टर को नियुक्त किया जाता है। जो महिला उम्मीदवार होती हैं उनके लिये महिला डॉक्टर होती है तथा पुरुष अभ्यर्थियों के लिये पुरष डॉक्टर को नियुक्त किया जाता है।

Stages for Compassionate Appointment in CRPF

CRPF में अनुकम्पा पर भर्ती होने के लिये चार चरणों से गुजरना पड़ता है जो कि आपके द्वारा भरे गये पद पर निर्भर करता है कि आप किस पद पर भर्ती होना चाहते हैं। Stages का विवरण निम्नप्रकार है-

  • Physical Test
  • Written Test
  • Skill Test
  • Medical Test
  • Merit List
  • Joining Order

Physical Test

यदि आपके द्वारा भेजे गये सभी दस्तावेज सही होंगे तो आपको भर्ती के लिये नजदीकी ग्रुप केन्द्र में बुलाया जायेगा जिसमें आपका Physical Test होगा। प्रत्येक पद के लिये अलग अलग मानक निर्धारित किये गये हैं। जैसे-यदि आप सिपाही/जीडी के पद पर भर्ती होना चाहते हैं तो Physical Test में आपकी लम्बाई- 170 सेमी, सीना – 80 सेमी (5 सेमी. फुलाव से साथ), दौड़- 24 मिनट में 5 किमी. तथा वजन लम्बाई के हिसाब से होना चाहिये। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपकी लम्बाई के हिसाब से आपका वजन कितना होना चाहिये तो आप इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं। महिला अभ्यर्थियों के लिये छाती नहीं नापी जाती है।

यदि आप Head Constable (Ministerial) के पद पर भर्ती होना चाहते हैं तो उसमें दौड़ नहीं होती है। इस पद पर भर्ती होने के लिये लम्बाई- 165 सेमी. छाती- 80-85 सेमी. वजन लम्बाई के अनुसार होना चाहिये और हिंदी या अंग्रेजी में टाईपिंग होनी चाहिये।

Written Test

Physical Test होने के बाद आपकी लिखित परीक्षा होगी जिसमें अलग अलग पद के हिसाब से अलग अलग पेपर आते हैं जैसे-Head Constable Ministerial पद के लिये 200 नम्बर का पेपर आता है और 25 नम्बर का Descriptive Paper होता है।

Skill Test

Skill Test का मतलब होता है कि आपका कौशल किसमें हैं जैसे- Head Constable Ministerial पद के लिये Typing Test होता है उसे Skill test कहते हैं। ऐसे ही CRPF ASI Steno पद के लिये Stenography Test होता है उसे भी Skill Test कहते हैं।

Medical Test

स्किल टेस्ट होने के बाद आपका मेडीकल टेस्ट होता है जिसमें आपके शरीर का चैकअप किया जाता है। मेडीकल टेस्ट में ऑख, कान, नाक, मुंह, दांत, Heart beat, X-ray, Urine Test, ECG, HIV Test, Blood Group Test आदि सभी प्रकार के टेस्ट होते हैं जिसमें आपको पास होना होता है। इसमें प्राईवेट पार्ट को भी चैक किया जाता है।

Merit List

मेडीकल चैकअप होने के बाद यदि आप पास हो जाते हैं तो आपका नाम मेरिट लिस्ट में जोड़ा जायेगा और यदि आप मेडीकल टेस्ट में फेल हो गये तो मेरिट आपको मेरिट लिस्ट में नहीं रखा जायेगा। मेरिट लिस्ट जारी होने से पहले आपको रीमेडीकल कराने का भी अवसर दिया जाता है। यदि आपमें कोई छोटी कमी है और 1 महीने के अन्दर आप उस कमी को ठीक करा सकते हैं तो आप रीमेडीकल देकर पास हो सकते हैं और मेरिट लिस्ट में आप आ सकते हैं। मेरिट लिस्ट Written के नम्बर से बनती है, इसमें Skill Test को नहीं जोड़ा जाता है।

Joining Order

ऊपर दी गयी सभी स्टेज में यदि आप पास हो जाते हैं तो और आपके लिखित परीक्षा में अच्छे नम्बर हैं तो आपका नाम मेरिट लिस्ट में आ जायेगा फिर कुछ ही समय बाद आपका ज्वाईनिंग ऑर्डर भी आ जाता है जिसमें किसी नजदीकी ग्रुप सेंटर पर ज्वाईन करने हेतु दिनांक और समय दिया जाता है।

CRPF ANUKAMPA BHARTI के लिये कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

Compassionate Appointment के आधार पर भर्ती होने के लिये आप तभी एप्लाई कर सकते हैं जब नीचे दी गयी स्थितियों में से कोई एक स्थिति लागू हो-

  • कर्मचारी ने खुद आत्महत्या कर ली हो
  • यदि कर्मचारी आतंकवादियों या नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हो गये हों या छुट्टी पर या सरकारी ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो गयी हो
  • सरकारी कर्मचारी कहीं खो गये हों
  • यदि उनका मानसिक संतुलन ठीक न हो
  • कर्मचारी को पागलपन, दौरा आदि पड़ने की वजह से मेडीकल बोर्ड ने अनफिट (Board Out) घोषित कर दिया हो।

ऐसे मामलों में से कोई भी एक स्थिति यदि लागू होती है तो सरकारी कर्मचारी के आश्रित अनुकम्पा भर्ती के लिये योग्य होंगे।

VACANY IN CRPF ANUKAMPA BHARTI

CRPF में अनुकम्पा भर्ती होने के लिये कैसे पता चलेगा कि कितनी वैंकेंसी हैं, क्योंकि आपको पता ही नहीं चल पाता है कि कब इसकी वैकेंसी निकलती है और कितनी निकलती हैं। CRPF की वैकैंसी महानिदेशालय द्वारा निकाली जाती हैं और ये वैकेंसी डायरेक्ट भर्ती की 5 प्रतिशत रिजर्व होती हैं यानिकि इन भर्ती को डायरेक्ट भर्ती के साथ मिक्स नहीं किया जा सकता है। कितनी वैकैंसी आयी है इसकी जानकारी आपको उसी बटालियन / कार्यालय से पता चलेगी जहां सरकारी कर्मचारी मृत्यु से पहले पोस्टेट था।

वर्तमान में कितनी वैकेंसी है यह पता करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप एक एप्लीकेशन लिख दो उस बटालियन के नाम पर जिस बटालियन में सरकारी कर्मचारी पोस्टेड था। उसमें आपको लिखना होगा कि मैं करुणामूलक आधार पर भर्ती होना चाहता हूं और उसका एक फॉर्म होता है जो मैंने इसी पोस्ट में नीचे दिया है वहां से जाकर आप उस फार्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

फॉर्म डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : CRPF में सैलरी स्लिप कैसे चैक करें।

इसी फार्म को भरकर आप अपनी बटालियन या कार्यालय में भेज दीजिए वहां से आपको बता दिया जायेगा कि अभी कितनी वैकेंसी है। अगर वहां पर वैकेंसी होगी तो आपको बुलाया जायेगा और दस्तावेजों की मांग की जायेगी। आपको समय दिया जायेगा उन दस्तावेजों को तैयार करने के लिये। जब आप दस्तावेजों को तैयार कर लेंगे तो फिर उसे उसी बटालियन में भेज दीजिए फिर आपके दस्तावेज चैक होंगे और आपकी भर्ती संबंधी अग्रिम कार्यवाही की जायेगी। CRPF COMPASSIONATE APPOINTMENT की वैकेंसी CRPF की मैन बेवसाईट पर प्रदर्शित नहीं की जाती है। ये वैकेंसी इंटरनल होती हैं इसमें Ministerial Staff में बहुत ही कम वैकेंसी आती हैं एवं Constable / GD की वैकेंसी ज्यादा रहती हैं।

Documents required for Compassionate Appointment in CRPF

CRPF में करुणामूलक आधार पर भर्ती होने के लिये काफी सारे दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। इन दस्तावेजों की सूची निम्न प्रकार है-

सेवा के दौरान हुई मृत्यु (इसमें आत्महत्या) कार्यवाई के दौरान हुई मृत्यु / खोना / चिकित्सीय रूप से बोर्ड से आऊट करना शामिल है तो मृतक के आश्रित (परिवार के सदस्य) को करुणामूलक आधार पर भर्ती होने के लिये आवश्यक दस्तावेज / Documents
  1. करुणामूलक आधार पर भर्ती होने के लिये केवल वही उम्मीदवार योग्य होंगे जो कि सरकारी कर्मचारी की मृत्यु के समय पूर्ण रूप से उसी पर आश्रित थे।
  2. उम्मीदवार निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र दोहरी प्रतियों में भरकर संबंधित बटालियन / कार्यालय में दावा प्रस्तुत करें।
  3. उम्मीदवार CRPF में जिस पद पर भर्ती होने के इच्छुक हो, से संबंधित लिखित रूप में आवेदन करें।
  4. मृत सरकारी कर्मचारी के परिवार की देख-रेख के संबंध में, केरिपुबल में भर्ती के बाद एक स्टैम्प पेपर पर एक वचन पत्र दोहरी प्रति में देना है।
  5. निर्धारित प्रपत्र में संबंधित सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र।
  6. वर्तमान में खींचे गये फोटो की 06 प्रतियां (पासपोर्ट साईज) जिस पर पीछे की ओर उम्मीदवार के हस्ताक्षर हो।
  7. राजपत्रित अधिकारी के द्वारा प्रमाणित / हस्ताक्षरित, शैक्षणिक प्रमाण पत्र दोहरी प्रतियों में।
  8. उम्मीदवार की जन्मतिथि की प्रमाणिकता से संबंधित प्रमाण पत्र
  9. निवास प्रमाण पत्र की दो प्रतियां जो सक्षम प्राधिकारी / तहसीलदार द्वारा जारी की गयी हो
  10. तहसीलदार द्वारा चल / अचल सम्पत्ति के विवरण के संबंध में दोहरी प्रतियों में प्रमाण पत्र
  11. आवेदक के आश्रित होने के संबंध में सरकारी कर्मचारी की मृत्यु / इन्वेलीडेशन / खोने से संबंधित सक्षम प्राधिकारी (रिवेन्यू अधिकारी) के द्वारा जारी प्रमाण पत्र दोहरी प्रतियों में।
  12. चरित्र प्रमाण पत्र की दो प्रतियां
  13. मृत्यु प्रमाण पत्र  / इन्वेलीडेशन आदेश / खोने से संबंधित प्रमाण पत्र दोहरी प्रतियों में जो राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रमाणित हो।
  14. अदालती जांच संबंधी अंतिम आदेश या संबंधित बटालियन / कार्यालय द्वारा आपको भेजा गया अर्धशासकीय पत्र की प्रति (यदि हो) तो उसे भी साथ में संलग्न करें।
  15. परिवार के समस्त सदस्यों द्वारा एफिडेविट कि प्रार्थी के भर्ती होने में उनको कोई आपत्ति नहीं है, संलग्न करें।
  16. कर्मचारी की मृत्यु के बाद सरकार द्वारा कितनी धनराशि आपको दी गयी है, जितनी भी धनराशि, जमीन या कुछ भी सरकार की तरफ से आपको दिया गया है, उसका विवरण फार्म में जरूर अंकित करें।
  17. अविवाहित सरकारी कर्मचारी के बहिन / भाई परिवार के सदस्य जो उसकी मृत्यु के समय पूर्ण रूप से उसी पर आश्रित थे, के मामले में वे करुणामूलक आधार पर नियुक्ति के पात्र होंगे।
  18. आवेद की वैवाहिक स्थिति संबंधी प्रमाण पत्र की दो प्रतियां जो सक्षम प्राधिकारी / तहसीलदार द्वारा जारी की गयी हो।

Brief details about filling Form for Compassionate Appointment in CRPF

CRPF में करुणामूलक आधार पर भर्ती होने के लिये आवेदन फार्म को कैसे भरा जाता है उसी के बारे में संक्षिप्त में विवरण निम्न प्रकार है-

  • सरकारी कर्मचारी का पुत्र या पुत्री या पत्नी या माता या पिता या भाई, जो भी सरकारी कर्मचारी पर डिपेंड था मतलब कि सरकारी कर्मचारी के पैसे से उसका जीवन यापन होता था, मात्र वही करुणामूलक आधार पर भर्ती हो सकता है। अब बात आती है माता पिता की, माता पिता की उम्र ज्यादा होने के कारण वह तो नौकरी नहीं कर सकते हैं। यदि सरकारी कर्मचारी की उम्र कम थी और उसका भाई उसकी जगह पर नौकरी लेना चाहता है तो उसको पहले यह प्रमाण पत्र देना होगा कि वह अपने भाई पर पूरी तरह डिपेंड था उसी के पैसे से उसका जीवन यापन चलता था लेकिन ऐसा बहुत कम केस में होता है, क्योंकि ज्यादातर सभी के भाई खुद पर डिपेंड हो जाते हैं और खुद ही कमाने लगते हैं और अपना जीवन यापन खुद के पैसे से करते हैं। अब बारी आती है पुत्र या पुत्री या पत्नी की, सही मायने में देखा जाये तो यही तीनों नौकरी पाने के अधिकतम दावेदार होते हैं क्योंकि यह वो लोग होते हैं जो सरकारी कर्मचारी पर पूरी तरह से डिपेंड होते हैं, इसिलये इनको नौकरी देने में प्राथमिकता दी जाती है।
  • आप अपना आवेदन पत्र भरकर उसी बटालियन या कार्यालय में भेजें जिस बटालियन में सरकारी कर्मचारी पोस्टेड थे। आप उस जगह आवेदन पत्र न भेजें जहां उनकी मृत्यु हुई फिर भी यदि आप अपने किसी भी नजदीकी CRPF कार्यालय में अपना आवेदन पत्र दे सकते हैं वो लोग आपके आवेदन पत्र को संबंधित बटालियन में भेज देंगे।
  • आप जिस पद पर भर्ती होना चाहते हैं उसे अपने आवेदन पत्र में लिखना होता है जैसे- यदि आप Head Constable (Ministerial) के पद पर भर्ती होना चाहते हैं तो आपको अपने आवेदन पत्र में पोस्ट का नाम दर्शाना होगा।
  • आपको एक वचन बद्धता प्रमाण पत्र स्वयं लिख कर देना होगा जिसमें आपको लिखना होगा कि सरकारी कर्मचारीकी मृत्यु के बाद उनके परिवार की देखरेख करने वाला घर में कोई नहीं है उनकी देखरेख की जिम्मेदारी अब आपके कंधों पर आ चुकी है और तुम्हारे पास कोई रोजगार भी नहीं है, इसलिये आपको करुणामूलक आधार पर भर्ती करने की कृपा की जाये। ऐसा आपको स्टाम्प पेपर पर लिखवाना होता है।
  • आपका जाति प्रमाण पत्र मांगा जायेगा इसके बार में तो आप जानते ही होंगे, अगर नहीं जानते तो बता देता हूं कि इसमें आपका भारत सरकार का जाति प्रमाण पत्र मांगा जायेगा जो कि तहसीलदार जारी करता है। जाति प्रमाण पत्र दो प्रकार से बनते हैं एक तो राज्य सरकार का बनता है तथा दूसरा केन्द्र सरकार या भारत सरकार का बनता है, तो आपको भारत सरकार वाला ही बनवाना है।
  • वर्तमान में खींचे गये फोटो की 06 प्रतियां (पासपोर्ट साईज) जिस पर पीछे की ओर उम्मीदवार के हस्ताक्षर हो। अपनी खुद की 06 पासपोर्ट साईज फोटो साथ में संलग्न करना है।  
  • राजपत्रित अधिकारी के द्वारा प्रमाणित / हस्ताक्षरित शैक्षिक प्रमाण पत्र दोहरी प्रतियों में। हाईस्कूल, इंटरमीडिएट (10 एवं 12) की मार्कशीट एवं प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी किसी राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित करवाकर फार्म के साथ संलग्न करके भेजना होता है। ध्यान दें ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स नहीं भेजना है ओरिजनल तभी भेजना है जब संबंधित कार्यालय द्वारा मांगे जायें। यदि हो सके को आप अपने शिक्षा संबंधी दस्तावेजों को हाथों-हाथ लेकर जायें और उनको दिखायें कार्य समाप्त होने के बाद अपने प्रमाण पत्र वापस ले लें।
  • उम्मीदवार की जन्मतिथि की प्रमाणिकता से संबंधित प्रमाण पत्र। जन्मतिथि की प्रमाणिकता का प्रमाण पत्र होता है या तो बर्थ सर्टिफिकेट या हाईस्कूल 10 की मार्कशीट एवं प्रमाण पत्र जिस पर आपकी जन्मतिथि अंकित रहती है।
  • निवास प्रमाण पत्र की दो प्रतियां जो सक्षम प्राधिकारी / तहसीलदार द्वारा जारी की गयी हो। निवास प्रमाण पत्र को हम Residential Certificate या मूल निवास भी कहते हैं।
  • तहसीलदार द्वारा चल / अचल सम्पत्ति के विवरण के संबध में दोहरी प्रतियों में जारी प्रमाण पत्र । चल / अचल सम्पत्ति से मतलब यह है कि आपके पास कितनी जमीन है, कितनी गाड़ियां हैं, कितने घर हैं आदि ये सब विवरण फार्म में भरना होता है और सब कुछ सही सही भरना होता है ऐसा नहीं कि आप कुछ छुपायें क्योंकि बाद में जब वेरीफिकेशन होता है तो आपको काफी परेशानी हो सकती है।
  • आवेदक के आश्रित होने के संबंध में सरकारी कर्मचारी की मृत्यु / इन्वेलीडेशन / खोने से संबंधि सक्षम प्राधिकारी (रिवेन्यू अधिकारी) के द्वारा जारी प्रमाण पत्र दोहरी प्रतियों में। एक प्रमाण पत्र और आपको बनवाना होगा जिसमें लिखा होगा कि आप पूरी तरह से सरकारी कर्मचारी पर निर्भर थे अब उनकी मृत्यु के बाद आपके जीवन यापन करने का कोई तरीका नहीं है इसिलये कृपया करुणामूलक आधार पर आपको रोजगार दिया जाये।
  • चरित्र प्रमाण पत्र / इन्वेलीडेशन आदेश/ खोने से संबंधित विवरण से संबंधित प्रमाण पत्र दोहरी प्रतियों में जो राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रमाणित हो। आपको सरकारी कर्मचारी का मृत्यु प्रमाण पत्र भी बनवाना होगा और उसे फार्म के साथ संलग्न करके भेजना होगा। यदि कर्मचारी की मृत्यु CRPF में ड्यूटी के दौरान हुई है तो CRPF खुद ही आपको मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाकर देगा।
  • अदालती जांच से संबंधित अंतिम आदेश या संबंधित बटालियन / कार्यालय द्वारा आपको भेजा गया अर्धशासकीय पत्र की प्रति (यदि हो) तो उसे भी साथ में संलग्न करें। अदालती जांच के बारे में आपको शायद पता नहीं होगा। जब सरकारी कर्मचारी की मृत्यु होती है तो विभाग द्वारा एक अदालती जांच करवायी जाती है जिसका मुख्य उद्देश्य यह पता करना होता है कि आखिर किन कारणों से सरकारी कर्मचारी की मृत्यु हुई या उसकी मृत्यु के लिये कोई व्यक्ति विशेष जिम्मेदार है या नहीं। मृत्यु के कारणों का पता लगाने के लिये ही अदालती जांच करवायी जाती है जिसका बाद में एक अंतिम आदेश पारित किया जाता है वह आदेश यदि आपके घर पर विभाग का कोई अधिकारी या जवान देने आया हो या फिर मृत्यु के बाद कार्यालय अध्यक्ष की तरफ से अर्धशासकीय पत्र भी सरकारी कर्मचारी के घर पर भेजा जाता है जिसमें लिखा होता है कि सरकारी कर्मचारी बहुत ही मेहनती कार्मिक था उसकी कमी बटालियन को हमेशा महसूस होगी, ऐसा कोई पत्र यदि विभाग द्वारा आया हो तो उसकी प्रति भी फार्म के साथ संलग्न करें।
  • परिवार के समस्त सदस्यों द्वारा एफिडेविट कि प्रार्थी के भर्ती होने में उनको कोई आपत्ति नहीं है, संलग्न करें। यह एफिडेबिट इसिलयें मांगा जाता है क्योंकि बहुत से लोगों के माता पिता या परिवार के सदस्य यह सोचते  हैं कि उन्होंने अपना एक बेटा तो खो दिया है अब दूसरा नहीं खोना चाहते, इसलिये यह एफिडेबिट मांगा जाता है कि आपको फोर्स में भर्ती होने से आपके परिवार वालों को कोई आपत्ति नहीं है यह एफिडेबिट परिवार के सभी सदस्यों से अलग अलग लिखवाना होता है जिस पर उनके हस्ताक्षर भी होते हैं
  • कर्मचारी की मृत्यु के बाद सरकार द्वारा आपको कितनी धनराशि दी गयी है, जितनी भी धनराशि, जमीन या कुछ भी सरकार की तरफ से आपको दिया गया है, उसका विवरण फार्म में जरूर अंकित करें। आपको अभी तक कितना रूपया सरकार द्वारा प्राप्त हो चुका है और कितना बाकी है। आपके माता पिता को कितना रूपया मिला या आपको कितना रूपया मिला वह सारी डिटेल्स आपको फार्म में भरनी होती है।
  • अविवाहित सरकारी कर्मचारी के बहिन / भाई परिवार के सदस्य जो उसकी मृत्यु के समय पूर्ण रूप से उसी पर आश्रित थे, के मामले में वे करुणामूलक आधार पर नियुक्ति के पात्र होंगे। यदि सरकारी कर्मचारी की शादी नहीं हुई हो और उसकी मृत्यु हो गयी हो और उसके भाई बहिन उसी पर निर्भर हो तो वह भी करुणामूलक आधार पर भर्ती हो सकते हैं।
  • आवेदक की वैवाहिक स्थिति संबंधी प्रमाण पत्र की दो प्रतियां जो सक्षम प्राधिकारी / तहसीलदार द्वारा जारी की गयी हो। एक प्रमाण पत्र आपके विवाह से संबंधित भी बनवाना होगा जिसमें लिखा होगा कि आपकी एक ही जीवित पत्नी है और कितने बच्चें हैं।

यह सभी कागजात तैयार करने के उपरान्त आपको फार्म को भरकर उसी बटालियन या कार्यालय में भेजना होता है जिसमें सरकारी कर्मचारी पोस्टेड था। आपके भर्ती संबंधी मामले को सभी संबंधित कागजातों सहित वह बटालियन अपने उच्च कार्यालय में भेजेगी जिसे सेक्टर कार्यालय कहते हैं। उसके बाद वह सेक्टर कार्यालय महानिदेशालय नई दिल्ली को भेजेंगे। वहां पर आपके कागजात चैक करने के बाद निर्णय लिया जाता है कि आपको नौकरी दी जाये या नहीं। अनुकम्पा के आधार पर नौकरी देने के लिये सिर्फ महानिदेशक (Directorate General) को ही शक्तियां प्राप्त हैं।   

यदि आपके कागजात सही होंगे तो आपको Physical Test, Written Test, Skill Test, Medical Test के लिये नजदीकी ग्रुप केन्द्र में बुलाया जायेगा। यह ग्रुप केन्द्र वही होगा जिसमें सरकारी कर्मचारी की सेवा पुस्तिका या संबंधित कागजात रहे होंगे। इस काम में लगभग 3-4 महीने लग जाते हैं। कागजातों के पास होने पर आपको ग्रुप केन्द्र में बुलाया जायेगा वहां पर आपके सारे टेस्ट होंगे। यदि आप किसी टेस्ट में फेल हो जाते हैं तो आपको वहीं पर फेल कर दिया जायेगा। अधिकारी काफी सोच समझने के बाद ही निर्णय लेते हैं और यदि आप में थोड़ी छोटी-मोटी कमी है जैसे-आपका वजन अधिक है तो उसको अधिकारी इग्नोर कर आपको भर्ती होने का मौका देते हैं। 

Relaxations in CRPF Compassionate Appointment

अनुकम्पा के आधार पर भर्ती होने के लिये आपको महानिदेशक की तरफ से निम्नलिखित छूट भी दी जाती है-

ParameterHeightChestAgeWeight
Maximum relaxation (After enhancement7.5 cm06 cm unexpended 05 cm expended15  Years In case of widow upto 40 yearsMaximum Possible

Seniority of CRPF Compassionate Appointment

जो अभ्यर्थी अनुकम्पा के आधार पर भर्ती होते हैं उनको उस वर्ष की ग्रेडेशन लिस्ट में डायरेक्त भर्ती कार्मिकों के नीचे लिस्ट किया जायेगा। Gradation List में जो सबसे ऊपर होता है उसका प्रमोशन पहले आता है, मतलब अनुकम्पा के आधार पर भर्ती होने वाले कार्मिकों का प्रमोशन काफी समय बाद आयेगा।

Form for Compassionate Appointment in CRPF

करुणामूलक आधार पर भर्ती होने का एक फॉर्म होता है जो मैंने नीचे दिया है जिस पर क्लिक करके आप उस फार्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

Compassionate Appointment in CRPF पर भर्ती होने के लिये किसी को भी रुपये देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि CRPF कभी भी पैसे नहीं मांगती है। यदि आपसे  कोई पैसों की मांग करता है और आपको भर्ती कराने का आश्वासन देता है तो आपके साथ धोखा हो सकता है। आप उस व्यक्ति की शिकायत संबंधित भर्ती केन्द्र के पीठासीन अधिकारी से कर सकते हैं।

आपका यदि कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में कमेन्ट कीजिए हम आपके सवाल का जबाव देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Related Posts

17 thoughts on “COMPASSIONATE APPOINTMENT IN CRPF

    1. कौन सी बटालियन से एप्लाई किया था, मैं आपको उनका नम्बर दे सकता हूं आप उनसे बात कर लेना वही बता सकते हैं।

      1. Sir me 16 ko December 2020 me bharti hua tha ITBP me medical wali din officer ne bola tha aap sb test me pass ho apka jonning letter apke pass aajayega pr abhi tk joining letter nahi aaya.

  1. bhaiya mene HCM mein apply kia avi new vacancy aayi hai HCM ki 26 post
    jab ye log bulayenge to kya koi special derive chalayenge is baar ya aise hi akele typing test ke liye bulayenge kioki har baar HCM ki vacancy mein special derive chalai jati hai sabhi jitne bhi candidate hote hai wo ek hi din bulaaye jate hai typing test ke liye is baar ki vacancy mein kya hoga

  2. bhaiya mene HCM mein apply kia avi new vacancy aayi hai HCM ki 26 post
    jab ye log bulayenge to kya koi special derive chalayenge is baar ya aise hi akele typing test ke liye bulayenge kioki har baar HCM ki vacancy mein special derive chalai jati hai sabhi jitne bhi candidate hote hai wo ek hi din bulaaye jate hai typing test ke liye is baar ki vacancy mein kya hoga

    1. हवलदार मंत्रालय के वैकेंसी काफी समय से नहीं आयी है, न ही अनुकम्पा भर्ती और न ही डायरेक्ट भर्ती। इस बार मात्र 26 वैकैेंसी ही आयी हैं और इन 26 पोस्ट के लिये लगभग 500 उम्मीदवार होंगे। इसलिये हो सकता है कि इस बार आप सभी को एक साथ किसी ग्रुप सेंटर में बुलाये । इस बार तैयारी अच्छे से करना होगा टाइपिंग की तैयारी करते रहो , कोई अपडेट मिलेगा तो जरूर शेयर करूंगा

  3. चल/अचल प्रमाण पत्र का परफोरमा बताओ sir plz

  4. चल अचल संपति का प्रमाण पत्र का परफोरमा भेजो sar ji

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *