CRPF Assistant Commandant Job Profile

CRPF ASSISTANT COMMANDANT JOB PROFILE

यदि आप CRPF में Assistant Commandant के पद पर भर्ती होना चाहते हैं और आप CRPF Assistant Commandant Job Profile के बारे में जानना चाहते हैं कि उनकी लाईफ कैसी होती है, उनको किस प्रकार के कार्य दिये जाते हैं तो आप सही जगह पर आये हैं। इस पोस्ट में आपको CRPF में Assistant Commandant के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

Also read : CRPF Assistant Commandant Civil Engineer Duties

CRPF ME ASSISTANT COMMANDANT KAISE BANE

CRPF Assistant Commandant Job Profile के बारे में जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिये कि एक Assistant Commandant बनते कैसे हैं? Assistant Commandant का पद सभी अर्धसैनिक बल जैसे- CRPF, BSF, CISF, ITBP, SSB, NSG में होता है। यह एक राजपत्रित अधिकारी का पद होता है जिसके ऊपर एक कम्पनी जिसमें लगभग 135 जवानों की जिम्मेदारी होती है।

CRPF में सहायक कमाण्डेंट बनने के लिये UPSC (Union Public Service Commission ) के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। अर्धसैनिक बलों में Assistant Commandant के पद की कितनी वैकैंसी हैं उनका विवरण नोटिफिकेशन में जारी किया जाता है।

Also read :

  1. CRPF PAY SLIP KAISE CHECK KARE
  2. COMPASSIONATE APPOINTMENT IN CRPF
  3. CRPF Assistant Commandant Civil Engineer Recruitment 2021

 

CRPF सहायक कमाण्डेंट बनने के लिये शारीरिक मापदण्ड का भी टेस्ट होता है जिसमें आपकी लम्बाई, सीना, वजन, दौड़, Long Jump, Short Put आदि का टेस्ट करवाया जाता है। यदि इनमें से किसी में भी पास नहीं हुए तो आपको फेल कर दिया जाता है।

इसकी भर्ती 5 चरणों में पूरी की जाती है। इन सभी 5 चरणों में आपको पास होना होता है तभी आपका सिलेक्शन होगा। ये 5 चरण निम्न प्रकार हैं-

  1. Physical Standard Test/Physical Efficiency Test
  2. Written Examination
  3. Documentation/Detailed Medical Examination
  4. Review Medical Examination
  5. Interview

इन पांचों चरणों को पास करने पर आपको एक अर्धसैनिक बल में पोस्ट किया जायेगा।

Physical Standard Test/Physical Efficiency Test

फिजिकल स्टेण्डर्ड टेस्ट में आपकी लम्बाई, छाती और वजन नापा जाता है। जो पुरुष अभ्यर्थी होते हैं उनके लिये 165 सेमी. लम्बाई होनी चाहिये तथा महिला अभ्यर्थियों के लिये 157 सेमी. लम्बाई मांगी जाती है तथा पुरुष के लिये छाती कम से कम 81 सेमी. होनी चाहिये एवं 5 सेमी. फुलाना भी आवश्यक है। यदि आपकी छाती 5 सेमी. नहीं फूल पाती है तो आपको फेल कर दिया जायेगा। महिला अभ्यर्थियों के लिये छाती नहीं मापी जाती है। छाती फुलाने की प्रैक्टिस अपने घर पर या जिम जाकर कर सकते हैं।

Physical Efficiency Test

Events Male Female
100 Meters Race In 16 Seconds In 18 Seconds
800 Meters Race In 3 Minutes 45 Seconds In 4 Minutes 45 Seconds
Long Jump 3.5 Meters (3 Chances) 3.0 Meters (3 Chances)
Shot Put (7.26 Kgs) 4.5 Meters (3 Chances) Not applicable

Documentation/Detailed Medical Examination of CRPF AC

PST एवं PET होने के बाद आपके डॉक्यूमेंट्स चैक होंगे। डॉक्यूमेंट्स में आपकी तथा उसके बाद  10th , 12th and Graduation की मार्कशीट चैक जायेगी। उसके बाद आपका मेडीकल टेस्ट होता है जिसमें आपके शरीर का चैकअप किया जाता है। मेडीकल टेस्ट में ऑख, कान, नाक, मुंह, दांत, Heart beat, X-ray, Urine Test, ECG, HIV Test, Blood Group Test आदि सभी प्रकार के टेस्ट होते हैं जिसमें आपको पास होना होता है। इसमें प्राईवेट पार्ट Penis, Testicles को भी चैक किया जाता है।

Review Medical Examination of CRPF AC

यदि आप मेडीकल में अनफिट हो जाते हैं तो आपको एक मौका और दिया जायेगा । आप री मेडीकल के लिये एप्लाई कर सकते हैं जिसमें आपको एक महीने का समय दिया जाता है । आपको जिस बीमारी के चलते अनफिट किया गया हो उसको सिविल हॉस्पीटल या सरकारी अस्पताल से इलाज करवाकर पुनः आप मेडीकल एग्जाम दे सकते हैं।

रीमेडीकल देने के एक महीने बाद आपका फिर से मेडीकल होगा जिसमें आपकी सिर्फ वही बीमारी देखी जायेगी जिसमें आपको अनफिट किया गया होगा।

Interview Questions for CRPF Assistant Commandant

मेडीकल मे पास होने के बाद आपको इंटरव्यू के लिये बुलाया जायेगा। चूंकि यह एक राजपत्रित अधिकारी की पोस्ट है इसलिये इसका इंटरव्यू भी अच्छा खासा होता है। इंटरव्यू लगभग आधा घण्टा का होता है। वैसे तो इंटरव्यू में कुछ भी पूंछा जा सकता है लेकिन कुछ प्रश्न आपको बताता हूं-

  • बिना अपना जाति धर्म बताये अपना परिचय दीजिये।
  • आवर्त सारणी किसने बनायी और उसे बनाने की जरूरत क्यों पड़ी ?
  • लखनऊ किस नदी के किनारे बसा है?
  • DJ का फुल फार्म क्या होता है?
  • यदि आपको एक दिन के लिये उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बना दिया जाये तो आप किस नेता को जेल भेजना चाहोगे?
  • आतंकवादी, माओवादी और नक्सली में क्या अन्तर होता है?
  • जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने से आपको क्या लगता है, क्या यह सही निर्णय था ?
  • यदि आपको Assistant Commandant बना दिया जाता है तो आप जवानों की समस्याओँ को कैसे हल करेंगे।

इंटरव्यू एक तरह से समुंदर होता है जिसकी कोई लिमिट नहीं होती है कि आपको क्या क्या पूंछा जा सकता है।

Work of CRPF Assistant Commandant Job Profile

एक बटालियन में Assistant Commandant का मुख्य कार्य कम्पनी कमाण्डर का होता है। एक बटालियन में 7 कम्पनी तथा एक मुख्यालय होता है। प्रत्येक कम्पनी में लगभग 135 जवान होते हैं। इन 135 जवानों की कमान कम्पनी कमाण्डर के हाथों में होती है और Assistant Commandant ही कम्पनी कमाण्डर की ड्यूटी करता है।

एक Assistant Commandant के अन्डर में एक कैम्प होता है जिसमें आपकी पूरी कम्पनी रहती है। कैम्प पर अटैक न हो जाये इसलिये कैम्प सिक्यूरिटी भी कम्पनी कमाण्डर की ड्यूटी में आता है।

सभी जवानों की समस्या सुनना उनको समय पर छुट्टी देना और यदि किसी ऑपरेशन के दौरान आपका जवान किसी मुसीबत में हो तो खुद सुरक्षित रहते हुए किसी भी जवान का नुकसान न होने देना कम्पनी कमाण्डर की जिम्मेदारी होती है।

आपके उच्च अधिकारी जो आदेश देते हैं उसके अनुसार कार्यवाही करना होता है। यह आदेश कुछ भी हो सकते हैं जैसे- आतंकवादी गतिविधियों से संबंधित, जवानों के कल्याण से संबंधित, कागजी कार्यवाही से संबंधित, निरीक्षण संबंधित आदि।

देखा जाये तो कम्पनी कमाण्डर की बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है, क्योंकि कम्पनी कमाण्डर के आदेश के अनुसार ही उसके जवान कार्यवाही करते हैं। जवान को सिर्फ आपके आदेश का इंतजार होता है जैसा आप आदेश देंगे वैसा ही आपके जवान कार्यवाही करेंगे। इसलिये आपको आदेश भी बहुत सोच समझकर देना होता है।

CRPF Assistant Commandant Salary

Assistant Commandant एक राजपत्रित अधिकारी की पोस्ट है यह Group A में आता है। 7वें वेतन आयोग के अनुसार CRPF Assistant Commandant का मेट्रिक्स लेवल 10 में बेसिक वेतन रुपये 56100 -177500 तक होता है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के भत्ते भी मिलते हैं जिसका विवरण निम्न प्रकार है-

  • Basic Pay – 56,100
  • Dearness Allowance – As per current situation of the Govt.
  • Ration Money – 3,636 per month @ Rs. 117.29 per day (This is current Rate it may be changeable)
  • Risk Allowance – 25,000 (If posted to Hard area like Srinagar, Chhattisgarh, Assam etc.)
  • Transport Allowance – Minimum 3600 (As per city location)
  • Travelling Allowance – As per city location
  • House Rent Allowance – X class city – 24% of Basic Pay, Y class city – 16% of Basic pay, Z class city 8 % of basic pay
  • Children Education Allowance – 27,000 per year for two children or 85,000 Hostel subsidy if your child in hostel
  • Dress Allowance – 10,000 per year
  • Soap Allowance – 40 per month
  • Hair cut Allowance – 40 per month
  • Rum Allowance – As per city location

इस प्रकार एक Assistant Commandant की सैलरी 1 लाख प्रतिमाह के लगभग मिलती है। इनकी सैलरी पोस्टिंग पर भी निर्भर करती है। यदि आपकी पोस्टिंग किसी हार्ड एरिया में होगी तो आपको ज्यादा पैसा मिलेगा क्योंकि प्रत्येक जगह के हिसाब से भत्ते दिये जाते हैं।

Job Profile of Assistant Commandant in CRPF

Assistant Commandant Job Profile इतनी आसान नहीं होती है। ये सबसे कठिन परिस्थितियों का सामना करते हैं और अक्सर उन्हें विभिन्न सुरक्षा कार्यों में लगाया जाता है। वे सुचारू रूप से चुनाव कराने में भी सक्रिय भूमिका निभाते हैं।

CRPF में Asst. Comdt. को पूरे भारत में कहीं भी ड्यूटी के लिये भेजा जा सकता है। Assistant Commandant को महानिदेशालय से लेकर जोन कार्यालय में या सैक्टर ऑफिस में या Group Centre में या बटालियन में पोस्ट किया जाता है।

CRPF Assistant Commandant  को चार जोन J&K Zone, Central Zone, Southern Zone, North East Zone में से किसी भी कार्यालय में पोस्ट किया जा सकता है। बटालियन में एक Assistant Commandant को कम्पनी कमाण्डर के तौर पर पोस्ट किया जाता है जिसमें पूरी कम्पनी की जिम्मेदारी आपके ऊपर होती है। CRPF मे Assistant Commandant की बहुत इज्जत होती है। कम्पनी कमाण्ड को एक सरकारी वाहन भी दिया जाता है।

Promotion of Assistant Commandant in CRPF

CRPF में Assistant Commandant का प्रमोशन निम्नलिखित रैंक पर होता है। यदि आपको सर्विस रिकॉर्ड अच्छा रहता है तो आपको प्रमोशन भी होता है।

  1. Deputy Commandant (Minimum 5 years service)
  2. Second-in-Command
  3. Commandant
  4. DIG
  5. IG

IG तक प्रमोशन काफी कम होने लगा है क्योंकि अब DIG और IG , IPS से भर्ती होने वाले अधिकारी आने लगे हैं। पहले CRPF में लोकल प्रमोशन होकर Assistant Commandant से DIG, IG तक प्रमोशन मिल जाता था लेकिन अब बहुत ही कम हो पाता है।

CRPF Assistant Commandant Uniform

CRPF में AC को दो वर्दी दी जाती हैं एक Combat Dress और दूसरी Khaki Dress. जब किसी ऑपरेशन में ड्यूटी होती है तब Combat Dress पहनी जाती है और जब कार्यालय में बैठते हैं तब Khakhi Dress पहनी जाती है। इसके अलावा यदि किसी उच्च अधिकारी का कोई आदेश आता है तो उनके अनुसार ही Dress पहनी जाती है। इसके अलावा यदि कोई Function होता है तो उसकी Dress अलग होती है लेकिन वह सिविल ड्रेस होती है।

Combat Dress

Khaki Dress

Powers of Assistant Commandant in CRPF

Assistant Commandant के पास काफी पावर होती है। पूरी कम्पनी के जवानों का वार्षिय गोपनीय अभिलेख (Annual Confidential Report) कम्पनी कमाण्डर ही लिखता है। इस रिपोर्ट से जवान का प्रमोशन निर्भर करता है। यदि आपने किसी जवान की यह रिपोर्ट निगेटिव लिख दी तो उस जवान का प्रमोशन नहीं होगा।

Assistant Commandant अपनी कम्पनी का सर्वेसर्वा होता है। सभी जवानों की जम्मेदारी उसी पर होती है। Assistant Commandant अपने अधीन जवान को सजा दे सकता है जैसे-चेतावनी पत्र, सलाह पत्र, पिट्ठू आदि दे सकता है। कम्पनी कमाण्डर किसी भी जवान को Dismiss नहीं कर सकता है। जवान को Dismiss करने की पावर कमाण्डेंट के पास होती है जो कि बटालियन का मुख्य अधिकारी होता है जबकि Assistant Commandant अपनी बटालियन की किसी एक कम्पनी का मुख्य अधिकारी होता है।

CRPF Assistant Commandant Facilities

CRPF में Assistant Commandant को निम्नलिखित Facilities मिलती हैं-

  1. Government Family Accommodation (Type-IV Family Quarter)
  2. Govt. Vehicle like Gypsy
  3. Separate Room in Company Location
  4. Cook for Food cooking in Company location
  5. Washer man
  6. Writer in Office
  7. Sweeper

यह थी CRPF Assistant Commandant Job Profile के बारे में बेसिक जानकारी। आपको यह पोस्ट कैसी लगी, कमेंट करके अपनी राय दें।

 

Related Posts

4 thoughts on “CRPF ASSISTANT COMMANDANT JOB PROFILE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *