CRPF DEPARTMENTAL EXAM PAPER 2010

CRPF DEPARTMENTAL EXAM PAPER 2010 FREE DOWNLOAD 2022

CRPF Departmental Exam Paper 2010 CRPF Head Constable Ministerial Departmental Paper CRPF HC Ministerial LDCE Paper CRPF Departmental Exam Head Constable Ministerial Paper 2010 All Departmental Paper of CRPF Head Constable Min CRPF HCM to ASI Min Departmental Paper 2010 CRPF HC Min to ASI Min Departmental Exam 2010 CRPF Previous Year Paper 2010 CRPF Departmental Exam

CRPF DEPARTMENTAL EXAM PAPER 2010

इस पोस्ट में आपको CRPF HCM to ASI Min Departmental Exam Paper 2010 दिया गया है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। CRPF का Departmental Exam पहले प्रत्येक दो वर्षों में होता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। CRPF में HC Min के काफी पद रिक्त हैं लेकिन उन पर भर्ती होना अपेक्षित है।

CRPF Departmental Exam 

CRPF HCM to ASI Min के Departmental Exam में दो पेपर होते हैं जिसमें पहला पेपर Rules and Regulations (नियम और विनियम) का होता है तथा दूसरा पेपर Noting and Drafting, Computer and General Knowledge का होता है जिसे हिंदी में टिप्पण और आलेखन, कम्प्यूटर एवं सामान्य ज्ञान कहते हैं।

पहले पेपर में CRPF Act and Rules से संबंधित प्रश्न पूंछे जाते हैं। इसके अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार के नियम और विनियम से संबंधित प्रश्न भी परीक्षा में पूंछे जाते हैं। इस परीक्षा के पहले पेपर में यानिकि Rules And Regulations में आप किताबों का भी उपयोग कर सकते हैं। परीक्षा हॉल में इस पेपर को हल करने के लिये Rules Book ले जा सकते हैं।

यदि आप CRPF HCM to ASI Min की विभागीय परीक्षा देने जा रहे हैं तो आप पहले से ही अपने कार्यालय की लाईब्रेरी से Rules and Regulations की किताबों को Issue करवा सकते हैं।

CRPF Departmental Exam में फुल फॉर्म, फॉर्म नम्बर, एवं छोटे छोटे प्रश्नों में नियम आदि पूंछे जाते हैं।

क्या Rules Books को परीक्षा हॉल में लेकर जा सकते हैं ?

जी हां, CRPF HCM to ASI Min के CRPF Departmental Exam के पहले पेपर में आप Rules Books लेकर जा सकते हैं। यह पूरी तरह से नियमों के अधीन ही Allow किया जाता है। इसमें चोरी छिपाकर किताबों को लेकर जाने की जरूरत नहीं है। इस पेपर में आप Rules and Regulations वाली किताबों को परीक्षा हॉल में लेकर जा सकते हैं।

चेतावनी – परीक्षा हॉल में Rules Books तभी लेकर जायें जब आपने कभी इन किताबों को खोलकर देखा हो, नहीं तो वहां पर अपना समय नष्ट मत करें। क्योंकि जब आपको किसी टॉपिक का पता ही नहीं है कि वह किससे संबंधित है और कौन से Page Index में मिलेगा तो आप वहां पर पेज पलटते रहेंगे, जिसका कोई मतलब नहीं। यदि इन किताबों को लेकर जाना है तो पहले इन किताबों पर एक बार अच्छी तरह नजर बना कर जायें जिससे कि किसी भी टॉपिक को पढ़ने में देरी न हो।

यदि आप परीक्षा हॉल में Rules and Regulations की किताबें लेकर जाना चाहते हैं तो नीचे कुछ किताबों का विवरण दर्शाया गया है –

  1. CRPF Act 1949
  2. CRPF Rules 1955
  3. GC and Bn Officer’s Manual
  4. CCS Pension Rule 1972
  5. CCS Conduct Rule 1964
  6. Accounts Manual
  7. Establishment Manual
  8. General Financial Rules
  9. Provisioning Manual
  10. Medical Manual
  11. Leave Rules

इसके अतिरिक्त अन्य बहुत सी किताबे हैं जिनमें से परीक्षा में प्रश्न पूंछे जाते हैं लेकिन अधिकतर प्रश्न उपरोक्त किताबों से मिल जाते हैं। दूसरे पेपर की तैयारी के लिये आप Youtube पर या अन्य दूसरी किताबों से पढ़ाई कर सकते हैं जिसमें कम्प्यूटर , सामान्य ज्ञान , नोटिंग एवं ड्राफ्टिंग से संबंधित प्रश्न आते हैं।

याद रहे दूसरे पेपर में आपको किताबें लेकर जाने की अनुमति प्रदान नहीं की जायेगी। इस पेपर में आपको जितनी नॉलेज है उसका टेस्ट होगा। इस पेपर में आपको सिर्फ पेन पेंसिल लेकर ही जाने दिया जायेगा।

CRPF Departmental Exam के पिछले वर्ष के पेपर आप नीचे दर्शायी गयी लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
 
 
  • लोगों को आकर्षित कैसे करें? अपनी तरफ दूसरों को आकर्षित कैसे करें

    लोगों को आकर्षित कैसे करें? अपनी तरफ दूसरों को आकर्षित कैसे करें

  • ‘मेरा दूसरा प्यार’ True Love stories in Hindi 2022

    ‘मेरा दूसरा प्यार’ True Love stories in Hindi 2022

  • IPL Business Model IPL की टीम पैसा कैसे कमाती हैं Latest Free 2022

    IPL Business Model IPL की टीम पैसा कैसे कमाती हैं Latest Free 2022

  • बेटे और पिता की कहानी Son Father Story in Hindi Latest 2022

    बेटे और पिता की कहानी Son Father Story in Hindi Latest 2022

Author: admin

4 thoughts on “CRPF DEPARTMENTAL EXAM PAPER 2010 FREE DOWNLOAD 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.