CRPF driver recruitment 2021

CRPF driver recruitment 2021 – Duties and Salary full details

CRPF driver recruitment 2021 – Duties and Salary full details : यदि आप CRPF में driver की भर्ती देखना चाहते हैं और आपको इसकी जानकारी नहीं है कि इसमें क्या क्या मांगा जाता है एवं इसके लिये कितनी क्वालीफिकेशन होनी चाहिये, सैलरी कितनी मिलेगी आदि। इन सभी सवालों के जबाव आपको CRPF driver recruitment 2021 पोस्ट में मिलेगी।

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि इसकी वैकेंसी कब आयेगी।

Vacancy in CRPF driver recruitment 2021 

दोस्तों CRPF में driver की भर्ती वर्ष 2017 में आयी थी उसके बाद अभी तक इसकी वैकैंसी नहीं आयी है। जल्दी ही driver की भर्ती आने वाली है। इसके लिये आपको अभी से तैयारी करनी पडे़गी क्योंकि कम्पटीशन लेवल इतना ज्यादा हो चुका है कि यदि आप अच्छी तैयारी नहीं करेंगे तो मुश्किल से सलेक्शन हो पायेगा।

वैकेंसी जब भी आयेगी उसके लिये हमें हमेशा तैयार रहना पडे़गा तभी हम इस पोस्ट में भर्ती हो सकते हैं।  Driver की भर्ती राज्यों के अनुसार निकलती हैं। इसकी भर्ती Tradesman के साथ ही निकलती है।

CRPF में Driver की भर्ती कितने चरणों में पूर्ण होती है ?

CRPF में ड्राईवर की भर्ती 7 चरणों में पूरी की जाती है। इन सभी 7 चरणों में आपको पास होना होता है तभी आपका सिलेक्शन होगा। ये 7 चरण निम्न प्रकार हैं-

  1. Physical Standard Test
  2. Physical Efficiency Test
  3. Written Examination
  4. Driving Test
  5. Documentation/Detailed Medical Examination
  6. Review Medical Examination
  7. Merit List

Physical Standard Test

Physical Standard Test को हम PST भी बोलते हैं । इसमें आपकी सिर्फ Height, Weight, Chest नापा जायेगा। Driver के पद पर भर्ती होने के लिये पुरुष की लम्बाई 170 सेमी तथा महिलाओं की लंबाई 157 सेमी. होनी चाहिये तथा सीना 80 सेमी होना चाहिये । आपसे सीना 5 सेमी फुलवाया भी जायेगा मतलब सीना फूलकर  85 सेमी होना चाहिये। यदि आपकी छाती में 5 सेमी. का फुलाव नहीं होगा तो फेल कर दिया जायेगा। महिलाओं के लिये सीना लागू नहीं है।

Also read: CRPF All Post and Salary with Category details

लम्बाई और सीना नापने के बाद आपका वजन भी नापा जायेगा। वजन लम्बाई के अनुसार होना चाहिये। यदि आपको नहीं पता है कि आपकी लम्बाई के अनुसार आपका कितना वजन होना चाहिये तो आप यह वीडियो देख सकते हैं-

क्या Height में छूट मिलती है ?

जो लोग ST Category में आते हैं उनको लम्बाई में छूट दी गयी है। ST Category वालों के लिये लम्बाई पुरुष की लंबाई 162.5 मांगी जाती है तथा महिलाओँ की लम्बाई 150 सेमी मांगी जाती है। जो लोग North East राज्यों से है उनके लिये पुरुष की लंबाई 160 सेमी तथा महिलाओं की लंबाई 147.5 मांगी जाती है।

क्या Chest में छूट मिलती है ?

जो उम्मीदवार ST से होते हैं उनका सीना 76 सेमी होना चाहिये। गढ़वाली, मराठा, कुमाऊं आदि के लिये 78 सेमी. मांगा जाता है तथा North East वालों के लिये 77 सेमी मांगा जाता है। छाती फुलाने के लिये कोई छूट नहीं मिलती है। इसमें आपको कम से कम 5 सेमी छाती फुलानी पडे़गी।

Also read: CRPF कब किसी का एनकाउंटर कर सकती है ?

Physical Efficiency Test

Physical Efficiency Test को हम PET भी कहते हैं। इस टेस्ट में आपकी दौड़ करवायी जायेगी। पुरुषों के लिये यह दौड़ 24 मिनट में 5 किलोमीटर की होगी तथा महिलाओं के लिये 8.30 मिनट में 1600 मीटर की दौड़ होगी । यह दौड़ CRPF अपने कैम्प परिसर में ही सड़क पर करवाती है । जहां पर बड़ा ग्राउण्ड होता है तो वहां पर दौड़ ग्राउण्ड में होती है।

Written Examination

PST / PET होने के बाद आपकी लिखित परीक्षा होगी जिसमें ज्यादा से ज्यादा नम्बर लाना जरूरी है। फाईनल मेरिट इन्हीं लिखित परीक्षा में मिले नम्बरों से बनती है जिससे आपका फाईनल सिलेक्शन होता है।

Driving Test

लिखित परीक्षा होने के बाद आपका Driving Test भी होता है। इसमें आपको एक बस या ट्रक चलवाया जाता है जो कि टेड़ मेड़े रास्तों पर चलवाया जाता है। उन रास्तों के किनारी पर छोटे छोटे झण्डे लगे रहते हैं । यदि आपकी गाड़ी किसी भी झण्डे से टच हुई तो आपको फेल कर दिया जाता है। अपनी गाड़ी को बिना किसी झण्डे से टच किये वापस निकालकर लाने पर ही आपको पास किया जाता है।

CRPF Driver Recruitment Test

Documentation/Detailed Medical Examination

Driving Test के बाद आपके डॉक्युमेंट्स जिसमें 10th की मार्कशीट तथा प्रमाण पत्र एवं जाति प्रमाण पत्र एवं अन्य दस्तावेज देखें जायेंगे। उसके बाद आपका मेडीकल होगा जिसमें आपके शरीर का चैकअप किया जाता है। मेडीकल टेस्ट में ऑख, कान, नाक, मुंह, दांत, Heart beat, X-ray, Urine Test, ECG, HIV Test, Blood Group Test आदि सभी प्रकार के टेस्ट होते हैं जिसमें आपको पास होना होता है। इसमें प्राईवेट पार्ट Penis, Testicles को भी चैक किया जाता है।

Review Medical Examination of CRPF Driver Recruitment 2021

यदि आप मेडीकल में अनफिट हो जाते हैं तो आपको एक मौका और दिया जायेगा । आप री मेडीकल के लिये एप्लाई कर सकते हैं जिसमें आपको एक महीने का समय दिया जाता है । आपको जिस बीमारी के चलते अनफिट किया गया हो उसको सिविल हॉस्पीटल या सरकारी अस्पताल से इलाज करवाकर पुनः आप मेडीकल एग्जाम दे सकते हैं।

रीमेडीकल देने के एक महीने बाद आपका फिर से मेडीकल होगा जिसमें आपकी सिर्फ वही बीमारी देखी जायेगी जिसमें आपको अनफिट किया गया होगा।

Also read : CRPF PAY SLIP KAISE CHECK KARE

Merit List

मेडीकल टेस्ट में पास होने के बाद आपकी मेरिट लिस्ट बेनगी जिसमें लिखित परीक्षा के नम्बरों से आपका सिलेक्शन होगा। जिसके लिखित परीक्षा में ज्यादा नम्बर होंगे उसका चयन होगा।

Eligibility Criteria for CRPF driver recruitment 2021

Educational Qualification

CRPF में Driver के पद पर भर्ती होने के लिये आपको 10th पास होना जरूरी है। कक्षा-10 की परीक्षा या तो CBSE बोर्ड से होनी चाहिये या किसी भी राज्य के बोर्ड से जैसे- UP Board Allahabad . ड्राईवर के पद पर भर्ती होने के लिये यदि आपने 12th कर रखा है तो बहुत ही अच्छा लेकिन इसमें भर्ती होने के लिये आपको सिर्फ 10th पास होना जरूरी है।

Technical Qualification

ड्राईवर के पद पर भर्ती होने के लिये आपके पास 10th के अलावा बड़े वाहन का जैसे-बस, ट्रक, चार पहिया गाड़ी, आदि का  “Transport Vehicle (Heavy)” लाईसेंस होना चाहिये। बिना लाईसेंस के आपको रिजेक्ट कर दिया जायेगा। यदि आपके पास Heavy Vehicle का लाईसेंस है तो आपका भर्ती के दौरान Driving Test करवाया जाता है। यदि आपके पास लाईसेंस नहीं है तो पहले अपने जिले के RTO Office जाकर लाईसेंस बनवाओ उसके बाद भर्ती की तैयारी करें।

Driving Test में क्या-क्या करवाया जाता है ?

Driving Test में आपको बड़े से ग्राउण्ड में ले जाया जायेगा वहां पर आपको एक बस या ट्रक चलाने को बोला जायेगा । जहां पर ट्रक चलाना होता है वह टेड़ा मेड़ा रास्ता होता है और चारों तरफ झण्डे लगे रहते हैं। आपको अपनी गाढ़ी बिना किसी झण्डे से टच किये उन टेड़े मेड़े रास्तों से सही सलामत निकालकर लाना होगा । यदि आपने यह कर लिया तो आप Driving Test में पास हो जायेंगे।

Salary of CRPF driver recruitment 2021

CRPF Driver की जो पोस्ट है यह Group C में आती है। 7वें वेतन आयोग के अनुसार CRPF Driver का मेट्रिक्स लेवल 3 में बेसिक वेतन रुपये 5200 – 20200 तक होता है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के भत्ते भी मिलते हैं जिसका विवरण निम्न प्रकार है-

  • Basic Pay – 21,700
  • Dearness Allowance – As per current situation of the Govt.
  • Ration Money – 3,636 per month @ Rs. 117.29 per day (This is current Rate it may be changeable)
  • Risk Allowance – 25,000 (If posted to Hard area like Srinagar, Chhattisgarh, Assam etc.)
  • Transport Allowance – Minimum 3600 (As per city location)
  • Travelling Allowance – As per city location
  • House Rent Allowance – X class city – 24% of Basic Pay, Y class city – 16% of Basic pay, Z class city 8 % of basic pay
  • Children Education Allowance – 27,000 per year for two children or 85,000 Hostel subsidy if your child in hostel
  • Dress Allowance – 10,000 per year
  • Soap Allowance – 40 per month
  • Hair cut Allowance – 40 per month
  • Rum Allowance – As per city location

इस प्रकार एक CRPF Driver की सैलरी 40 हजार प्रतिमाह के लगभग मिलती है। इनकी सैलरी पोस्टिंग पर भी निर्भर करती है। यदि आपकी पोस्टिंग किसी हार्ड एरिया में होगी तो आपको ज्यादा पैसा मिलेगा क्योंकि प्रत्येक जगह के हिसाब से भत्ते दिये जाते हैं।

Duties of CRPF driver recruitment 2021

CRPF में ड्राईवर का मुख्य कार्य गाड़ी चलाना होता है। किसी भी प्रकार की सरकारी ड्यूटी में आपको गाड़ी ही चलवायी जाती है। आपसे ट्रक, बस, जिप्सी, बोलेरो, स्कार्पियों, मोटर साईकिल आदि गाड़ियां चलवायी जाती है। जैसे किसी अधिकारी को किसी ऑफिस से लाना है तो ड्राईवर सरकारी गाड़ी में उस अधिकारी को सही सलामत लायेगा।

Also read : COMPASSIONATE APPOINTMENT IN CRPF

Promotion of CRPF driver recruitment 2021

ड्राईवर का सिर्फ एक ही प्रमोशन होता है जो कि सिपाही से हवलदार का होता है। जब आप भर्ती होते हैं तब आपकी रैंक सिपाही/चालक होती है। 10 साल बाद आपका प्रमोशन होता है जिससे आप सिपाही से हवलदार/चालक बन जाते हैं। प्रमोशन पाने के लिये आपका सर्विस रिकॉर्ड अच्छा होना जरूरी है। यदि आपका सर्विस रिकॉर्ड खराब है तो आपका प्रमोशन नहीं होगा।

Uniform of CRPF driver recruitment 2021

Driver को दो वर्दी दी जाती हैं एक Combat Dress और दूसरी Khaki Dress. जब किसी ऑपरेशन में ड्यूटी होती है तब Combat Dress पहनी जाती है और जब कार्यालय में बैठते हैं तब Khakhi Dress पहनी जाती है। इसके अलावा यदि किसी उच्च अधिकारी का कोई आदेश आता है तो उनके अनुसार ही Dress पहनी जाती है। इसके अलावा यदि कोई Function होता है तो उसकी Dress अलग होती है लेकिन वह सिविल ड्रेस होती है।

Also read : CRPF ASSISTANT COMMANDANT JOB PROFILE

CRPF ड्राईवर को क्या क्या Facilities मिलती हैं ?

ड्राईवर को वही सब Facilities मिलती हैं जो कि सिपाही/जीडी को मिलती है जैंसे-

  1. Government Family Accommodation (Type-II Family Quarter)
  2. Govt. Vehicle for Govt. Duty
  3. Complete Salary on Time without delay

आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट करें।

Also read :

CRPF Assistant Commandant Civil Engineer Recruitment 2021

हाईटेंशन लाईन के तार में से आवाज क्यों आती है?

Typing master cracked full version free download

Surekha Sikri biography in hindi – Balika Badhu Actress death

Best Smoothie Cafe in Etawah Gokool Smoothie Cafe

Best Photo Studio in Etawah for Pre Wedding Shoot

Top 5 Places to Visit in Etawah Best Tourist Places in Etawah

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *